फिलिस्तीन के समर्थन में प्रोटस्ट करने वाले 21 कश्मीरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

फिलिस्तीन के समर्थन में प्रोटस्ट करने वाले 21 कश्मीरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

कश्मीर में फिलिस्तीनी लोगों के समर्थन में विरोध-प्रदर्शन करने को लेकर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 21 लोगों को गिरफ्तार किया है। बीबीसी के मुताबिक, कश्मीर के आईजी पुलिस विजय कुमार ने कहा कि पूरे कश्मीर से 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिसमें एक कलाकार भी शामिल हैं। कलाकार को फिलस्तीनियों के समर्थन में वॉल पेंटिंग बनाने के इल्जाम में गिरफ्तार किया गया।

मुदासिर गुल को शुक्रवार को श्रीनगर से हिरासत में लिया गया। 27 साल साल के मुदासिर ने लिखा था- “हम सभी फिलिस्तीनी हैं।” मुदासिर के भाई बदरुल इस्लाम ने मीडिया को बताया, “जब पुलिस ने उसे हिरासत में लिया तो उस पुल पर चढ़ने के लिए कहा और फिर उन्होंने काली स्याही से उस वॉल पेंटिंग को मिटा दिया.”

उनके भाई ने आगे, “उन्हें एक दिन पहले हिरासत में लिया गया था लेकिन फिर भी परिवार को उनके ऊपर लगे आरोपों के बारे में नहीं बताया गया है।” वहीं, जम्मू और कश्मीर पुलिस ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा, “पुलिस कश्मीर की सड़कों पर हिंसा, अराजकता और अव्यवस्था भड़काने के लिए लोगों को उकसाने की किसी को अनुमति नहीं देगी।”

ये भी पढ़ें: चक्रवाती तूफान तौकते ने ढाया कहर, अब तक कर्नाटक में 4 और केरल में 2 की मौत

पुलिस ने आगे कहा, “जम्मू-कश्मीर पुलिस उन लोगों और अराजक तत्वों पर कड़ी नजर रख रही है जो कश्मीर घाटी में सार्वजनिक शांति और व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए फिलिस्तीनियों की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। हम एक प्रोफेशनल फोर्स हैं जो जनता की तकलीफ को समझती है।”

कल पुलिस ने 22 साल के मोहम्मद इरफान को भी हिरासत में लिया गया था। बताया जा रहा है कि उनके परिवारवालों ने ही उन्हें पुलिस के हवाले किया। इरफान के 17 वर्षीय छोटे भाई को पुलिस ने हिरासत में ले रखा था, जिसकी रिहाई के बदले मोहम्मद इरफान को परिवार ने पुलिस को सौंपा गया।

फिलिस्तीन के समर्थन में प्रोटस्ट करने वाले 21 कश्मीरियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इरफान की माँ गुलशन ने बताया, “रात के करीब एक बजे सशस्त्र बल ने दरवाजा खटखटाया और अंदर आ गए। वो मेरे बेटे इरफान को खोज रहे थे। जब उन्हें मेरा बेटा इरफान नहीं मिला तो वे मेरे छोटे बेटे को लेकर चले गए। उन्होंने हमसे कहा कि अगले दिन हम इरफान को लेकर थाने पहुंचे तभी वो मेरे छोटे बेटे सुहैल को रिहा करेंगे।”

ये भी पढ़ें: फिलिस्तीन को लेकर सऊदी अरब का रवैया संदिग्ध, ईरान-तुर्की बयानबाजी में मशगूल

इरफान की माँ ने आगे कहा कि यह विरोध प्रदर्शन कश्मीर के बारे में तो नहीं था। यह तो फिलिस्तीनियों के लिए था। इसमें गलत क्या है? उन्होंने कहा, “उन्होंने मेरे बेटे को बंदकर दिया है और हम नहीं जानते हैं कि उसे कब रिहा किया जाएगा।”

दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि फिलिस्तीनियों के समर्थन में एक जुटता दिखाना कोई अपराध नहीं है। उन्होंने कहा, “इसराइल द्वारा फिलिस्तीन पर किए जा रहे अत्याचारों के खिलाफ पूरी दुनिया में लोग विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन कश्मीर में यह एक आपराधिक मामला है। इस सिलसिले में भित्तिचित्र कलाकार पर मामला दर्ज किया गया और फिलिस्तीन के प्रति एकजुटता व्यक्त करने को लेकर एक धर्मगुरु को गिरफ्तार किया गया है।”

उन्होंने कहा, “पीएसए सभी समस्या की जड़ है। ताजा उदाहरण अशरफ सेहराई के बेटे हैं, जिसने अपर्याप्त चिकित्सीय देखभाल के कारण अपने पिता को हिरासत में खो दिया और पीएसए के तहत उसे गिरफ्तार कर लिया गया।”


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.