पहले राहुल गांधी के साथ बैठक, फिर साइकिल पर सवार होकर संसद पहुंचा विपक्ष

पहले राहुल गांधी के साथ बैठक, फिर साइकिल पर सवार होकर संसद पहुंचा विपक्ष

किसान आंदोलन और पेगासस जासूसी कांड को लेकर संसद में लगातार हंगामा जारी है। एक दिन भी किसी विषय पर बहस नहीं हो पाई है। इस बीच कांग्रेस विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश में लगा है। इसी सिलसिले में आज मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विपक्षी दलों के नेताओं से साथ कांस्टीट्यूशन क्लब में नाश्ते पर मुलाकात किया।

राहुल की मीटिंग में कुल 14 दल शामिल हुए। लेकिन इस मीटिंग से अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी और मायावती की बसपा ने दूरी बनाए रखी। कांग्रेस समेत जिन नेताओं ने राहुल की बैठक में शिरकत की इसमें राकांपा, शिवसेना, राजद, सपा, माकपा, भाकपा, आईयूएमएल, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी), केरल कांग्रेस (एम), झारखंड मुक्ति मोर्चा, नेशनल कॉन्फ्रेंस, टीएमसी और लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) के नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: बाबुल सुप्रियो ने जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद मारी पलटी, बोले- बना रहूंगा सांसद

बैठक बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेता साइकिल से संसद पहुंचे। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही आज 11 बजे शुरू हुई। राहुल गांधी ने बैठक के दौरान विपक्षी पार्टियों से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा, “हमें इस ​आवाज (लोगों की आवाज) को एकजुट करना होगा, ये आवाज जितनी एकजुट होगी उतनी ही मजबूत होगी। और भाजपा और आरएसएस के लिए इस आवाज को दबाना उतना ही मुश्किल होगा।”

दूसरी दिल्ली में आज बीजेपी संसदीय दल की भी बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य नेता मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के मुताबिक, कल यानी सोमवार को टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन की ओर से एक ट्वीट किया गया था।

संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि भाजपा संसदीय दल ने मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में ओबीसी कोटा को सरकार की मंजूरी के फैसले का स्वागत किया।

वहीं, पीएम ने कहा कि यह उन लोगों का अपमान है, जो सांसद चुने। प्रधानमंत्री मोदी ने दु:ख जताते हुए कहा कि ‘… पापड़ी चाट बनाना’ एक अपमानजनक टिप्पणी थी। उन्होंने आगे कहा कि कागज फाड़ना, फेंकना और माफी नहीं मांगना अहंकार है।

उल्लेखनीय है कि मॉनसून सत्र में विपक्ष को एकजुट करने को लेकर राहुल गांधी काफी सक्रिय रहे हैं। विपक्षी नेताओं को नाश्ते पर आमंत्रित करने से पहले वह विपक्षी दलों की बैठक में भी हिस्सा ले चुके हैं। विपक्षी दलों की बैठक के बाद उन्होंने विपक्षी नेताओं के साथ मीडिया से भी बात की थी। उन्होंने पेगासस के मुद्दे पर सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए थे।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.