पार्लियामेंट से विजय चौक तक विपक्ष का विरोध मार्च, सरकार पर तानाशाही का आरोप

पार्लियामेंट से विजय चौक तक विपक्ष का विरोध मार्च, सरकार पर तानाशाही का आरोप

केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ आज गुरुवार को 15 दलों ने पार्लियामेंट से विजय चौक तक मार्च निकाला। राहुल गांधी समेत विपक्ष सभी बड़े नेता इस मार्च में शामिल हुए। इस दौरान सभी दलों ने कृषि कानूनों को खत्म करने और सरकार की तानाशाही के खिलाफ अपनी बात रखी।

मार्च के दौरान राहुल गांधी ने कहा, “सरकार ने किसानों के मुद्दे पर चर्चा नहीं करवाई, जासूसी कांड पर भी चर्चा नहीं करवाई। सरकार विपक्ष की आवाज दबा रही है। देश की 60 प्रतिशत जनता की आवाज नहीं सुनी गई। जनता की आवाज का अपमान हुआ है। हम किसानों के मुद्दे संसद के अंदर नहीं उठा सके, इसलिए बाहर आए हैं। यह लोकतंत्र की हत्या से कम नहीं है।”

राहुल गांधी ने जंतर-मंतर पर अपना एक संबोधन दिया। उन्होंने कहा कि आज देश में संविधान पर हमला हो रहा है। नरेंद्र मोदी किसानों पर अत्याचार करते हैं, नोटबंदी-जीएसटी लागू करके छोटे उद्योगों को खत्म कर दिया। देश की संसद में पहली बार सांसदों की पिटाई की गई।

ये भी पढ़ें: केशव प्रसाद मौर्या के खिलाफ कोर्ट ने दिया फर्जी डिग्री मामले में जांच के आंदेश

राहुल गांधी ने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी ने सिर्फ अपने उद्योगपति दोस्तों को फायदा किया, कोरोना काल में सरकार ने गरीबों की मदद नहीं की। देश की जनता को सबकुछ समझ आ रहा है, धीरे-धीरे सरकार के खिलाफ आवाज़ उठ रही है। जिस दिन इनसे डरना बंद कर देंगे, ये भाग जाएंगे।

वहीं, शिवसेना सांसद संजय राउत ने मार्च के दौरान कहा, “मार्शल्स की ड्रेस में बाहर से प्राइवेट लोगों ने कल जो महिला सदस्यों के साथ किया, उससे लगा जैसे मार्शल लॉ लगा हो। मुझे लगा मैं पाकिस्तान बॉर्डर पर खड़ा हूं।”

पार्लियामेंट से विजय चौक तक विपक्ष का विरोध मार्च, सरकार पर तानाशाही का आरोप

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भी केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सरकार इस देश को तानाशाही से चला रही है। ये देश की तासीर के खिलाफ है। विपक्ष को बोलने नहीं दिया जा रहा।

ये भी पढ़ें: ट्विटर ने भी सरकार के सामने घुटने टेके, अब कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को लॉक किया

दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने विपक्ष के मार्च पर पलटवार करते हुए कहा है, “कांग्रेस पार्टी और कुछ और विपक्ष के लोग तो शुरू से ही कह रहे थे कि हम संसद के सत्र को वाशआउट करने के लिए वाशिंग मशीन लेकर आए हैं। आप सिर्फ संसद को ही बदनाम नहीं कर रहे हैं, बल्कि पूरे देश को बदनाम करने की षड्यंत्र और साजिशें कर रहे हैं।”

बताया जा रहा है कि मार्च के बाद 15 दलों का यह दल राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से भी मिलेंगे। राज्यसभा में कल जनरल इंश्योरेंस बिल को लेकर जबरदस्त हंगामा हुआ था। विपक्ष ने सरकार पर मार्शलों के जरिए बदतमीजी करने का आरोप लगाया। तो वहीं सरकार ने भी विपक्षी सांसदों पर मार्शल से मारपीट करने का आरोप लगाया।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.