राम मंदिर स्कैम में आया नया मोड़, एक और जमीन का हुआ सौदा पर भुगतान में गड़बड़ी

राम मंदिर स्कैम में आया नया मोड़, एक और जमीन का हुआ सौदा पर भुगतान में गड़बड़ी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से खरीदी गई एक जमीन का मामला अभी गरम ही था कि ऐसा की एक और मामला सामने आ गया है। बताया जा रहा है कि मंदिर ट्रस्ट ने विवाद वाले दिन एक और जमीन की डील की गई थी जिसमें 8 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। पूरा मामला ये है कि जिस दिन 18.5 करोड़ रुपये वाली जमीन का सौदा हुआ था उसी दिन गाटा संख्या 242 में ही हरीश पाठक और कुसुम पाठक ने 1.037 हेक्टेयर जमीन की रजिस्ट्री श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय के पक्ष में की थी।

जमीन के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर कुसुम पाठक और हरीश पाठक के खातों में 8 करोड़ में रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट सिस्‍टम (RTGS)किया। दरअसल, सुल्तान अंसारी और रवि मोहन तिवारी से जिस दिन श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 1.208 हेक्टेयर जमीन का रजिस्टर्ड एग्रीमेंट किया था, उसी दिन उसी समय ट्रस्ट ने कुसुम पाठक और हरीश पाठक से बैनामा अपने नाम करवाया था।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पक्ष में 18 मार्च, 2021 को 18 करोड़ 50 लाख का अनुबंध करने वाले सुल्तान अंसारी और रवि मोहन ने इसी दिन संबंधित भूमि गाटा संख्या 242, 243, 244 और 246 को 1.208 हेक्टेयर जमीन पहले हरीश पाठक और कुसुम पाठक से खरीदी।

राम मंदिर स्कैम में आया नया मोड़, एक और जमीन का हुआ सौदा पर भुगतान में गड़बड़ी

ये भी पढ़ें: बुजुर्ग मामले में अब स्वरा भास्कर, आरफा खानम शेरवानी और ट्विटर इंडिया के खिलाफ शिकायत

फिर इसके बाद बैनामा होल्डर सुल्तान अंसारी और रवि मोहन तिवारी ने दो करोड़ रुपये में खरीदी हुई जमीन 18 करोड़ 50 लाख में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को करार के तौर पर अनुबंध किया। जिसमें 17 करोड़ रवि मोहन और सुल्तान अंसारी के खातों में बराबर-बराबर आरटीजीएस किया। यानी 8 करोड़ 50 लाख रुपये सुल्तान और 8 करोड़ 50 करोड़ रुपये रवि मोहन तिवारी के खाते में ट्रस्ट ने आरटीजीएस किया।

आपको बताते चलें कि हरीश पाठक और कुसुम पाठक ने 18 मार्च 2021 को दो रजिस्ट्री की है। पहला बैनामा रवि मोहन तिवारी और सुल्तान अंसारी के नाम 1.208 हेक्टेयर का किया गया। वहीं, दूसरा बैनामा गाटा संख्या 242 में ही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के पक्ष में 1.037 हेक्टेयर भूमि का बैनामा किया गया।

लगभग 100 बिसवा से ज्यादा जमीन ट्रस्ट के पक्ष में सुल्तान अंसारी और रवि मोहन ने 18 करोड़ 50 लाख रुपये में अनुबंध किया तो वहीं, लगभग 80 बिस्वा जमीन उसी जगह उसी स्थल के समीप 8 करोड़ रुपये में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने हरीश पाठक और कुसुम पाठक से रजिस्ट्री की है।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर के नाम पर घोटाला, 2 करोड़ की जमीन 10 मिनट में 18.5 करोड़ की हो गई

राम मंदिर स्कैम में आया नया मोड़, एक और जमीन का हुआ सौदा पर भुगतान में गड़बड़ी

ऐसे में अब सवाल ये सवाल उठता है कि आखिर क्यों 100 बिसवा जमीन 18 करोड़ 50 लाख में ली गई और 80 बिसवा जमीन उसी स्थल से सटी हुई मात्र 8 करोड़ में ली गयी? जबकि दोनों भूमि कुसुम पाठक और हरीश पाठक की ही थी।

दावा किया जा रहा है कि सुल्तान अंसारी के साथ हरीश पाठक ने एक अनुबंध पत्र 2011 में ही जमीन से संबंधित किया था जो समय समय पर रिनिवल होता रहा। संबंधित जमीन पर पेशगी के तौर पर पहले 10 लाख रुपये 2011 में सुल्तान अंसारी ने चुकाए थे और फिर 2017 में 50 लाख रुपये दिया गया था। जमीन का करार दो करोड़ में हुआ था।

वहीं, 18 मार्च 2021 को हुए करार के मुताबिक, कुसुम पाठक और हरीश पाठक ने रवि मोहन और सुल्तान अंसारी के नाम 1.208 हेक्टेयर जमीन की रजिस्ट्री की, जिसे बाद में सुल्तान अंसारी और रवि मोहन तिवारी ने जिस दिन बैनामा लिया, उसी दिन ट्रस्ट के साथ 18 करोड़ 50 लाख में अनुबंध किया। जबकि हरीश पाठक और कुसुम पाठक ने उसी दिन श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 1.037 हेक्टेयर जमीन रजिस्ट्री की है, जिसके 8 करोड़ रुपये मंदिर ट्रस्ट की ओर से जमीन की कीमत कुसुम पाठक और हरीश पाठक के खातों में आरटीजीएस की गई है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.