गिरफ्तार किए गए केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, जानें पूरा घटनाक्रम

गिरफ्तार किए गए केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, जानें पूरा घटनाक्रम

महाराष्ट्र पुलिस ने केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नारायण राणे को गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले उन्हें हिरासत में लिया गया था। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लेकर विवादित बयान देने के आरोप में उनकी गिरफ्तारी हुई। बताया जा रहा है कि पुलिस ने पहले उन्हें हिरासत में लिया और उनका हेल्थ चेकअप किया और इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया। अब उन्हें रतनागिरी कोर्ट में पेश किया जाएगा।

हालांकि, उन्होंने हाईकोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए याचिका लगाई थी मगर कोर्ट ने ऐसा करने से इंकार कर दिया। शिवसेना नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राणे के खिलाफ नाशिक, पुणे और महाड़ समेत चार एफआईआर दर्ज कराई हैं। रत्नागिरी कोर्ट उन्होंने अग्रिम जमानत के लिए याचिका लगाई थी पर कोर्ट ने खारिज कर दिया गया है। वहीं, दूसरी ओर बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी नारायण राणे की अपील सुनने से इंकार कर दिया।

इससे पहले नाशिक पुलिस आयुक्त दीपक पांड ने उपायुक्त संजय बरकुंड को नरायण राणे को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश करने के लिए एक टीम बनाने का आदेश दिया था। पांडे ने बताया, “मामले की गंभीरता को देखते हुए, मैंने डीसीपी स्तर के अधिकारी संजय बरकुंड को एक टीम गठित करने और गिरफ्तार करने के बाद राणे को कोर्ट के सामने पेश करने के लिए कहा है।”

गिरफ्तार किए गए केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, जाने पूरा घटनाक्रम

शिवसैनिकों की शिकायत पर राणे के खिलाफ नाशिक में साइबर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 500, 505 (2), 153 (b) (1) के तहत मामला दर्ज किया है। इसके बाद पुलिस आयुक्त ने केंद्रीय मंत्री को गिरफ्तार करने के आदेश जारी किए थे।

इसके लिए टीम गठित की गई थी। राणे के खिलाफ पुणे युवा सेना की शिकायत के बाद आईपीसी की धारा 153 और 505 के तहत मामला दर्ज किया गया है। महाड़ में भी शिवसेना कार्यकर्ता की शिकायत पर एफआईआर दर्ज हुई है।

दरअसल, भाजपा नेता नारायण राणे ने रायगढ़ जिले में सोमवार को ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ में हिस्सा लिया था। उस दौरान उन्होंने कहा था, “यह शर्मनाक है कि मुख्यमंत्री को यह नहीं पता कि आजादी को कितने साल हुए हैं। भाषण के दौरान वह पीछे मुड़कर इस बारे में पूछते नजर आए थे। अगर मैं वहां होता तो उन्हें एक जोरदार थप्पड़ मारता।”

गिरफ्तार किए गए केंद्रीय मंत्री नारायण राणे, जाने पूरा घटनाक्रम

राणे के इस बयान के बाद मंगवार सुबह नारायण राणे के घर पर शिवसैनिकों द्वारा न सिर्फ पथराव किया गया बल्कि सड़क पर राणे के फोटो के साथ मुर्गी चोर (कोंबड़ी चोर) लिखकर पोस्टर लगा दिया। तनाव के बाद भाजपा और शिवसेना मंगलवार को आमने-सामने आ गई और जमकर हंगामा किया।

शिवसैनिकों ने मुंबई में जूहू स्थित राणे के घर के बाहर जमकर हंगामा किया। आज सुबह से भाजपा कार्यकर्ताओं का जमावड़ा भी सुबह से वहां शुरू हो गया था। इस बीच, शिवसेना के कार्यकर्ता भी वहां पहुंचने लगे। हालात को संभालने के लिए वहां पर काफी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात थे, पर दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प और पत्थरबाजी शुरू हो गई। इसके बाद पुलिस ने वहां लाठीचार्ज किया और किसी तरह दोनों तरफ के लोगों वहां से भगाया। पत्थरबाजी में दो पुलिसवालों के सिर में चोटें आई हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके नारायण राणे पहले शिवसेना में रहे चुके थे। हालांकि, बाद में वे कांग्रेस में शामिल हो गए थे और फिर 2019 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी जॉइन कर लिया था। जब उनसे अपने बयाने को लेकर पूछा तो उन्होंने कहा कि उन्होंने कोई अपराध नहीं किया है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.