मोदी ने किया 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन, प्रियंका बोलीं- हम देंगे 10 लाख तक का फ्री इलाज

मोदी ने किया 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन, प्रियंका बोलीं- हम देंगे 10 लाख तक का फ्री इलाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर पहुंचे जहां उन्होंने 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। ये कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर ज़िलों में स्थित हैं। इन कॉलेजों की लागत 2,329 करोड़ रुपये है।

साथ ही, प्रधानमंत्री ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ की शुरुआत की। बताया जा रहा है कि आज मोदी एक दिवसीय दौरे के दौरान अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए 5,200 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। माना जा रहा है कि भाजपा के विधानसभा चुनाव में इसका फायदै होगा, क्योंकि ये कार्यक्रम इसके ठीक पहले हो रहा है।

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘भगवान बुद्ध की मूर्ति’ भेंट की। उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन पूर्वांचल के लिए, पूरे उत्तर प्रदेश के लिए आरोग्य की डबल डोज लेकर आया है, आपके लिए एक उपहार लेकर आया है।

ये भी पढ़ें: आर्यन खान को छोड़ने के लिए मांगे गए थे 25 करोड़, 8 करोड़ समीर वानखेड़े को देने की हुई थी बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि 9 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से, करीब ढाई हज़ार नए बेड्स तैयार हुए हैं, 5 हज़ार से अधिक डॉक्टर और पैरामेडिक्स के लिए रोज़गार के नए अवसर बने हैं। इसके साथ ही हर वर्ष सैकड़ों युवाओं के लिए मेडिकल की पढ़ाई का नया रास्ता खुला है

उन्होंने आगे कहा, “यूपी के भाई-बहन भूल नहीं सकते कि कैसे योगी जी ने संसद में यूपी की बदहाल मेडिकल व्यवस्था की व्यथा सुनाई थी। योगी जी तब मुख्यमंत्री नहीं थे, सांसद थे। आज यूपी के लोग ये भी देख रहे है कि जब योगी जी को जनता-जनार्दन ने सेवा का मौका दिया तो कैसे उन्होंने दिमागी बुखार को बढ़ने से रोक दिया, इस क्षेत्र के हजारों बच्चों का जीवन बचा लिया। सरकार जब संवेदनशील हो, गरीब का दर्द समझने के लिए मन में करुणा का भाव हो तो इसी तरह काम होता है।”

सरकार भ्रम और मनोरोग की स्थिति में रही जिससे कोरोना संकट गहराया: अमर्त्य सेन

प्रधानमंत्री मोदी ने इसके बाद कहा कि जिस पूर्वांचल की छवि पिछली सरकारों ने खराब कर दी थी, जिस पूर्वांचल को दिमागी बुखार से हुई दुखद मौतों की वजह से बदनाम कर दिया गया था, वही पूर्वांचल, वही उत्तर प्रदेश, पूर्वी भारत को सेहत का नया उजाला देने वाला है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के हाथों T20 क्रिकेट विश्व कप का अपना पहला मैच भारत हारा

उन्होंने पूछा कि क्या कभी किसी को याद पढ़ता है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में कभी एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हुआ हो? बताइए, क्या कभी ऐसा हुआ है? पहले ऐसा क्यों नहीं होता था और अब ऐसा क्यों हो रहा है, इसका एक ही कारण है- राजनीतिक इच्छाशक्ति और राजनीतिक प्राथमिकता है।

प्रधानमंत्री ने विपक्षी दलों पर हमला करते हुए कहा कि सालों-साल तक या तो बिल्डिंग ही नहीं बनती थी, बिल्डिंग होती थी तो मशीनें नहीं होती थीं, दोनों हो गईं तो डॉक्टर और दूसरा स्टाफ नहीं होता था। ऊपर से गरीबों के हजारों करोड़ रुपये लूटने वाली भ्रष्टाचार की सायकिल चौबीसों घंटे अलग से चलती रहती थी।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि 7 साल पहले जो दिल्ली में सरकार थी और 4 साल पहले जो यहां यूपी में सरकार थी, वो पूर्वांचल में क्या करते थे? जो पहले सरकार में थे, वो वोट के लिए कहीं डिस्पेंसरी की, कहीं छोटे-मोटे अस्पताल की घोषणा करके बैठ जाते थे।

दूसरी कांग्रेस ने भी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर बड़ा एलान किया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के वोटर्स के लिए किया 10 लाख के स्वास्थ्य बीमा का ऐलान किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कोई भी हो बीमारी, मुफ्त होगा 10 लाख तक इलाज सरकारी।”

प्रियंका गांधी का मोदी के संसदीय क्षेत्र में 'किसान न्याय रैली', CM-PM पर बोला जमकर हमला
प्रियंका गांधी (फोटो- सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें: समीर वानखेड़े ने गिरफ्तारी के डर से लिखी मुम्बई कमिश्नर को चिट्ठी, की ये अपील

प्रियंका ने इससे पहले बाराबंकी में कांग्रेस की 7 प्रतिज्ञाओं का ऐलान किया था। प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, “कोरोना काल में और अभी प्रदेश में फैले बुखार में सरकारी उपेक्षा के चलते उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था की जर्जर हालत सबने देखी है। सस्ते व अच्छे इलाज के लिए घोषणापत्र समिति की सहमति से यूपी कांग्रेस ने निर्णय लिया है कि सरकार बनने पर कोई भी बीमारी हो, उसका 10 लाख तक का सरकारी इलाज फ्री में मिलेगा।”

प्रियंका ने इससे पहले बाराबंकी से प्रतिज्ञा यात्रा का ऐलान की शुरुआत की थी। उन्होंने इस दौरान कांग्रेस की 7 प्रतिज्ञाएं बताई थीं। कांग्रेस महासचिव ने कहा था कि चुनावी घोषणापत्र में अलग से ऐलान किए जाएंगे।

पहली प्रतिज्ञा- टिकटों में महिलाओं को 40 प्रतिशत हिस्सेदारी।
दूसरी प्रतिज्ञा- लड़कियों को स्मार्टफोन और स्कूटी।
तीसरी प्रतिज्ञा- किसानों का पूरा कर्जा होगा माफ।
चौथी प्रतिज्ञा- 20 लाख सरकारी रोजगार दिए जाएंगे।
पांचवीं प्रतिज्ञा- सबका बिजली बिल आधा माफ होगा।
छठवीं- परिवार को 25000 हजार की आर्थिक मदद दी जाएगी।
सातवीं- 2500 में गेहूं- धान, 400 रुपये में खरीदा जाएगा गन्ना।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.