असम में गाय चोरी का आरोप लगा एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या

असम में गाय चोरी का आरोप लगा एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या

असम के तिनसुकिया जिले के एक गांव में बीते शनिवार को कुछ लोगों ने 34 साल के एक व्यक्ति की गाय चोरी के आरोप में पीट-पीट कर हत्या कर दी। वहीं, मारे गए व्यक्ति के साथ आया दूसरा व्यक्ति जान बचाकर भागने में कामयाब रहा।

पुलिस जिला अधीक्षक देबोजीत देओरी ने बताया कि तिनसुकिया के बागजान पुलिस थाना अंतर्गत कोरजोंगा बोरपाथर गांव में बीते शनिवार तड़के यह वारदात को अंजाम दिया गया। यह घटना उस वक्त हुई जब दोनों पीड़ित व्यक्ति को एक घर में गाय रखने के लिए बने शेड के पास पाया गया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) की अध्यक्षता में पुलिस ने एक विशेष जांच दल का गठन किया है, जो मामले की जांच करेगा। विशेष जांच दल ने इस मामले में शामिल गांव के 12 संदिग्धों को हिरासत में लिया है।

ये भी पढ़ें: बड़ी संख्या में फर्जी कोरोना टेस्ट सर्टिफिकेट लगाकर लोगों ने की कुंभ यात्रा

देबोजीत देओरी ने कहा कि पीड़ित की पहचान सरत मोरान (34) के रूप में की गई है, जो कोरदोईगुड़ी गांव के रहने वाले थे। अब तक घटनास्थल से फरार व्यक्ति की पहचान नहीं हो सकी है।

ग्रामीणों का कहना है कि गाय मालिक ने दो लोगों को मवेशी रखने के लिए बनाए गए शेड के निकट तड़के करीब डेढ़ बजे देखा और शोर मचाया। उन्होंने बताया कि इसके बाद लोग मौके पर जमा हो गए और सरत मोरान का पीटना शुरू कर दिया।

असम में गाय चोरी का आरोप लगा एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या

पुलिस अधीक्षक का कहना है कि इस घटना की पुलिस को सूचना सुबह करीब साढ़े चार बजे मिली थी। इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और सरत मोरान को डूमडूमा सरकारी अस्पताल ले गई, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

देओरी ने कहा, “जब हमने पोस्टमॉर्टम के बाद शव उनके परिजनों को सौंपा तो उनके गांव के कुछ लोगों ने कानून व्यवस्था की समस्या उत्पन्न करने की कोशिश की। हालांकि, जब उन्हें पता चला कि हमने कार्रवाई की है और 12 लोगों को हिरासत में लिया है तो शांतिपूर्वक शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: शहाबुद्दीन के परिवार से मिले AIMIM के सभी विधायक, आखिर क्या पक रही है खिचड़ी!

उन्होंने आगे बताया, “किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं है, चाहे कोई चोर ही क्यों न हो, और पुलिस इस भीड़ हत्या में शामिल किसी भी व्यक्ति को नहीं बख्शेगी।”

पुलिस अधीक्षक देओरी ने कहा, “पीड़ित के चाचा की शिकायत के आधार पर हमने आईपीसी की धारा 302 और 34 के तहत मामला दर्ज किया है। पीड़ित को पहले भी एक मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है कि वह मवेशी चोरी में शामिल थे या नहीं।”

पुलिस का कहना है कि कोरजोंगा गांव में पिछले एक महीने में मवेशियों की चोरी होने की कई घटनाएं हुई हैं। असम में पिछले कुछ सालों में मवेशी चोरी के संदेह पर भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या करने के कई मामले सामने आए हैं।

नगांव जिले में साल 2017 में इसी आधार पर भीड़ ने दो लोगों की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। पिछले साल करीमगंज जिले में तीन संदिग्ध बांग्लादेशी पशु चोरों को भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला था।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.