मिक्स दाल का पापड़ कैसे बनता है! जानें बनाने का सही तरीका

मिक्स दाल का पापड़ कैसे बनता है! जानें बनाने का सही तरीका

खाने में पापड़ मिल जाएं तो खाने का मज़ा दुगुना हो जाता है न। पापड़ को दाल चावल-रोटी और खिचड़ी के साथ साइड डिश की तरह सर्व किया जाता है। क्योंकि पापड़ पौष्टिक होने के साथ-साथ भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है। यहां तक पापड़ की सब्जी और कढ़ी भी बनाई जाती है। यकीन नहीं हो रहा लेकिन ये सच है।

पापड़ की सब्जी और कढ़ी खासकर राजस्थान और गुजरात में बहुत पसंद की जाती है। मैं पापड़ की सब्जी या फिर कढ़ी की रेसिपी लेकर आज नहीं आई हूं। इसकी रेसिपी किसी और दिन। आज मैं आपको घर पर ही चटपटा पापड़ बनाने की रेसिपी बताने जा रही हूं। जो स्वाद में बिल्कुल बाजार जैसी होगी। और सबसे अच्छी बात ये है कि जितना चाहो उतना खा सकते हैं। तो आइए जानते हैं पापड़ बनाने की रेसिपी।

ये भी पढ़ें: आज घर में बनाएं मटर पुलाव, जानें बनाने का सबसे आसान और सही तरीका

बनाने की सामग्री

  • मूंग दाल का आटा- 1/2 कप
  • उड़द दाल का आटा- 2 कप
  • पापड़ खार- 1 चम्मच
  • हींग- 1 चुटकी
  • काली मिर्च- 2 चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार
  • तेल- आवश्यकतानुसार
मिक्स दाल का पापड़ कैसे बनता है! जानें बनाने की सही तरीका

ये भी पढ़ें: घर पर ही बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल डायनामाइट चिकन, जानें रेसिपी

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले आप काली मिर्च लें और उसे थोड़ा दरदरा कर दें। अब आधा कप पानी लें और उसमें दरदरा किया काली मिर्च डालकर 15 से 20 मिनट के लिए डालकर छोड़ दें। इसी पानी में पापड़ खार को भी डालकर छोड़ दीजिए।

स्टेप 2: अब एक बड़े बर्तन में उड़द की दाल का आटा, मूंग दाल का आटा, नमक, हींग और दो बड़ा चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

स्टेप 3: अब इसमें काली मिर्च और पापड़ खार मिक्स वाले पानी को आटे में थोड़ा-थोड़ा डालते बिल्कुल सख्त आटा गूंथ लीजिए। इसके बाद गुंथे आटे को आधे घंटे के लिए ढककर
रख दीजिए (इससे आटा अच्छे से सेट हो जाएगा)।

स्टेप 4: अब आटे पर थोड़ा-सा तेल लगाइए और आटे को किसी भारी वस्तु की सहायता से कूटकर या फिर मसलकर नरम आटा तैयार कर लीजिए।

स्टेप 5: अब चाकू की मदद से आधा इंच आकार की लोइयां बना लीजिए।

स्टेप 6: अब चकले पर तेल लगा लीजिए और फिर एक लोई उठाकर चकले पर रखिए। लोई पर भी थोड़ा-सा तेल लगा लीजिए और एकदम पतला बेलकर पापड़ तैयार कर लीजिए। बाकी बची हुई सारी लोइयों से भी पापड़ बेल लें। तेल लगाने से लोई बेलते समय चिपकेगी नहीं।

स्टेप 7: अब इन पापड़ों को पंखे की हवा के नीचे या फिर धूप में बिछाकर पलट-पलट कर अच्छे से सुखा दीजिए। बस तैयार है आपके सूखे पापड़ फ्राई होने के लिए। जब भी पापड़ खाना हो एक पापड़ छान लीजिए।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.