उत्तर प्रदेश पुलिस की प्रताड़ना से तंग आकर ‘मिस इंडिया प्रिंसेस’ खिताब जीतने वाली रिया रैकवार की माँ ने की खुदकुशी

उत्तर प्रदेश पुलिस की प्रताड़ना से तंग आकर ‘मिस इंडिया प्रिंसेस’ खिताब जीतने वाली रिया रैकवार की माँ ने की खुदकुशी

मिस इंडिया ताज प्रिंसेस का खिताब जीतने वाली रिया रैकवार (Riya Raikwar) की मां ने खुदकुशी कर ली है। रैकवार परिवार को आरोप है कि उन्होंने पुलिस प्रताड़ना से तंग आकर आत्महत्या की। बताया जा रहा है कि यूपी के बांदा जिले में सुधा चंद्रवंशी रैकवार अपने बेटे के अपहरण की रिपोर्ट दर्ज करवाने गई थीं, जहां पुलिस ने उनके साथ बुरा व्यवहार किया। वह पुलिस थाने में हुई बेइज्जती से शर्मिंदा होकर रेलिंग में लटककर उन्होंने सुसाइड कर लिया।

इतना ही नहीं उन्होंने फेसबुक पर इसका लाइव भी किया। परिवारवालों का कहना है कि थाने में पुलिस ने उन्हें प्रताड़ित किया जिसके चलते उन्होंने आहत होकर आत्महत्या कर ली। चंद्रवंशी रैकवार की एक बेटी रिया रैकवार हैं जो फैशन मॉडल हैं। हाल ही में एक संगठन की ओर से आयोजित मिस इंडिया ताज (क्राउन प्रिंसेस) खिताब से उन्हें नवाजा गया था।

UP पुलिस की प्रताड़ना से तंग आकर ‘मिस इंडिया प्रिंसेस’ खिताब जीतने वाली रिया रैकवार की माँ ने की खुदकुशी

दरअसल, शहर के चिल्ला रोड बाईपास निवासी सुधा रैकवार के बेटे दीपक का बीते शुक्रवार कुछ लोगों ने अपहरण कर लिया था। सुधा अपने भाई के साथ अपहरण करने वालों के खिलाफ रिपोर्ट लिखवाने बांदा शहर कोतवाली गई थीं। पुलिस ने थाने में उन्हें और उनके भाई को शुक्रवार से लेकर शनिवार शाम तक बैठाकर रिखा। लेकिन रिपोर्ट लिखने या बेटे को खोजने की बजाय पुलिस ने उल्टा पीड़िता पर ही मानसिक दबाव बनाया। इतना ही नहीं पुलिस ने उनके भाई को लॉकअप में बंद कर दिया।

ये भी पढ़ें: बिजली का कहर जारी, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अब तक 67 लोगों की मौत

इसके बाद सुधा रैकवार थाने से आहत होकर घर लौटीं और शाम करीब 5 बजे फेसबुक लाइव किया और उसी दौरान सुसाइड कर लिया। उधर पुलिस इस पूरे मामले को शुरुआती तौर पर बेहद हल्के ढंग से पेश करने में जुटी रही। बताया जा रहा है कि पुलिस ने सुधा और उनके भाई के साथ ऐसा उस पक्ष के कहने पर किया जिसके खिलाफ वह अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराने गई थीं। हालांकि, पुलिस इस घटना के पीछे पैसों के लेन-देन का विवाद बता रही है। साथ ही पुलिस का कहना है कि रिया के पिता फाइनेंस का काम कर रहे थे, जिसमें बहुत सारे लोगों का पैसा फंस गया था।

बांदा के सीओ सिटी राकेश कुमार सिंह ने कहा, “मृत महिला का नाम सुधा रैकवार हैं, इनका पैसों के लेनदेन का कुछ विवाद था। जिसपर इन्हें कोतवाली ले आया गया था। बाद में इनके द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली गई। इनका बेटा दीपक (23) भी शुक्रवार से लापता है, जिसकी एफआईआर दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।”

खबरों के मुताबिक, जिस बेटे के अपहरण की एफआईआर को लिखवाने के लिए सुधा रैकवार शुक्रवार से लेकर शनिवार शाम तक थाने में डटी रही, उसे पुलिस ने अभी संज्ञान में आना कहकर न सिर्फ छुपा दिया बल्कि सीधा पल्ला भी झाड़ लिया। हालांकि, महिला की बांदा शहर कोतवाली में हुई पुलिसिया बेइज्जती के सवाल पर सीओ सिटी ने दोषियों के खिलाफ जांच कर कार्रवाई करने की बात कही है। लेकिन जिस तरह से पुलिस ने इस पूरे मामले को डील किया वह उसकी कार्यशैली पर कई सवाल खड़े कर रहा है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.