जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को घर में किया गया नजरबंद

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को घर में किया गया नजरबंद

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को फिर से नजरबंद कर दिया गया है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि उन्हें ‘घर में नजरबंद’ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन के ‘स्थिति सामान्य होने के झूठे दावों’ का पर्दाफाश हो गया है।

पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख ने बताया कि वह दक्षिण कश्मीर के कुलगाम दौरे पर जाने वाली थीं पर उनके घर से निकलने नहीं दिया गया।

महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया, “मुझे घर में नजरबंद किया गया है क्योंकि प्रशासन के मुताबिक कश्मीर में स्थिति सामान्य नहीं है। ये उनके झूठे दावों को उजागर करता है। भारत सरकार अफगान लोगों के अधिकारों के प्रति चिंता जताती है लेकिन कश्मीरियों को उनके अधिकार जान-बूझकर नहीं देती।”

ये भी पढ़ें: पोस्टर विवाद के बीच पूर्व सांसद अतीक अहमद और उनकी पत्नी AIMIM में शामिल

महबूबा मुफ्ती ने अफने ट्वीट में अपने घर के बंद दरवाजे और उसके करीब खड़े एक आर्मी ट्रक की तस्वीर भी शेयर किया है। एनडीटीवी केमुताबिक, पुलिस का कहना है कि पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती से सुरक्षा कारणों के चलते कुलगाम न जाने का निवेदन किया गया था।

एनडीटीवी ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से लिखा है, “हमें इलाके में काफी सुरक्षा तैनाती करनी पड़ेगी क्योंकि महबूबा मुफ्ती को Z+ केटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। उन्हें नजरबंद नहीं किया गया है। उन्हें आज कुलगाम न जाने की सलाह दी गई थी।”

ये भी पढ़ें: धारा-144 और इंटरनेट पाबंदियों के बीच करनाल किसान महापंचायत शुरू

महबूबा ने ये आरोप ऐसे समय पर लगाया है जब जम्मू-कश्मीर पुलिस की ओर से कहा गया है कि ज्यादातर प्रतिबंधों में हटा लिया गया है। और इलाके में इंटरनेट फिर से शुरू कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को घर में किया गया नजरबंद

अलगाववादी हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी की मौत के बाद घाटी में इंटरनेट समेत कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे। सुरक्षाकर्मियों को संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया था और कई सड़कों पर बैरिकेडिंग की गई थी।

उल्लेखनीय है कि 91 साल के गिलानी की मौत 1 सितंबर को हो गई थी। अशांति और प्रदर्शनों से बचने के लिए गिलानी को उनके श्रीनगर स्थित आवास के करीब ही भारी सुरक्षा के बीच सुबह होने से पहले ही सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया था।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.