मोदी जी के ‘विकास’ ने माचिस को भी नहीं छोड़ा, अब 1 रुपये की माचिस 2 रुपये में मिलेगी

मोदी जी के ‘विकास’ ने माचिस को भी नहीं छोड़ा, अब 1 रुपये की माचिस 2 रुपये में मिलेगी

महंगाई अब बेलगाम हो गई है। ईंधन तेल पहले ही लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। ऊपर से खाद्य तेल ने घर का बजट बिगाड़ दिया है। अब सब्जी भी महंगी हो गई है। सबसे अधिक परेशान प्याज और टमाटर ने रखा है। इन सबको कौन पूछे अब तो माचिस भी महंगी हो गई है।

जो माचिस पहले एक रुपये में मिलती थी अब वह दो रुपये में मिलेगी। नई कीमतें 1 दिसंबर से लागू होगी। पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से 1 दिसंबर से प्रति माचिस की कीमत एक रुपये से बढ़ाकर दो रुपये करने का फैसला लिया है।

साल 2007 में माचिस की डिब्बी की कीमत में संशोधन किया गया था तब 50 पैसे से बढ़ाकर माचिस की डिब्बी की कीमत एक रुपये की गई थी। शिवकाशी में ऑल इंडिया चैंबर ऑफ माचिस की बैठक में गुरुवार को यह निर्णय लिया गया।

मोदी जी के 'विकास' ने माचिस को भी नहीं छोड़ा, अब 1 रुपये की माचिस 2 रुपये में मिलेगी

माचिस निर्माताओं ने कहा कि माचिस बनाने के लिए 10 से अधिक प्रकार के कच्चे माल की जरूरत होती है। लेकिन कच्चे माल की कीमत में काफी बढ़ोतरी हो गई है जिससे अब वर्तमान कीमत पर बेचना संभव नहीं है।

निर्माताओं ने कहना है कि एक किलोग्राम लाल फास्फोरस 425 रुपये से बढ़कर 810 रुपये, मोम 58 रुपये से 80 रुपये, बाहरी बॉक्स बोर्ड 36 रुपये से 55 रुपये और भीतरी बॉक्स बोर्ड 32 रुपये से 58 रुपये तक पहुंच गया है।

इसेके अलावा, कागज, स्प्लिंट्स की कीमत , पोटेशियम क्लोरेट और सल्फर के दामों में भी 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि हो गई है। डीजल की बढ़ती कीमत ने भी उन इस उद्योग पर अतिरिक्त बोझ डाला है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.