राहुल गांधी के ट्रैक्टर समेत कांग्रेस के कई नेता हिरासत में लिए गए

राहुल गांधी के ट्रैक्टर समेत कांग्रेस के कई नेता हिरासत में लिए गए

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को खुब सुर्खियां बटोरीं। राहुल गांधी जब आज ट्रैक्टर चलाकर संसद भवन पहुंचे तो मीडिया का जमावड़ा उनके आगे-पीछे था। लेकिन दिल्ली पुलिस ने कुछ ही देर बाद उनके उस ट्रैक्टर को जब्त कर लिया जिसे ड्राइव कर वे संसद भवन पहुंचे थे।

दरअसल, मॉनसून सत्र के चलते संसद भवन के आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू रहती है। ऐसे में राहुल गंधी बिना किसी पूर्व सूचना के इस तरह ट्रैक्टर चलाकर संसद भवन पहुंचे थे।

राहुल गांधी तो संसद भवन में चले गए, लेकिन बाद में दिल्ली पुलिस ने रणदीप सुरजेवाला, श्रीनिवास बी.वी. जैसे कांग्रेस नेताओं को हिरासत में ले लिया। साथ-ही-साथ ट्रैक्टर को भी अपने कब्जे में ले लिया।

ये भी पढ़ें: येदियुरप्पा ने रोते हुए दिया इस्तीफा, कहा- हमेशा अग्निपरीक्षा दी

खबरों के मुताबिक, कई कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया गया है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस की ओर से इस प्रदर्शन की इजाजत नहीं ली गई थी। साथ ही पुलिस का कहना है कि ट्रैक्टर के आगे या पीछे नंबर प्लेट भी नहीं था।

ट्रैक्टर की सवारी के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “अगर खेत बेचने पर मजबूर करोगे, तो ट्रैक्टर संसद में चलेगा- सत्य की फसल उगाकर रहेंगे! कृषि-विरोधी क़ानून वापस लो।”

उन्होंने जो ट्रैक्टर ड्राइव कर संसद पहुंचे उसके आगे पोस्टर लगा था जिस पर लिखा था- “किसान विरोधी, तीनों काले कृषि कानून वापिस लो-वापिस लो।”

कृषि कानूनों को लेकर उन्होंने कहा कि ये काले कानून हैं और सरकार को इन्हें वापस लेना ही होगा। पूरा देश यह जानता है कि ये कानून देश के 2 से 3 कारोबारियों को ही फायदा पहुंचाने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे, कहा- काला कृषि कानून वापस लो

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा, “सरकार के मुताबिक किसान काफी खुश हैं। संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोग आतंकवादी है। लेकिन हकीकत में किसानों के अधिकारों को छीना जा रहा है।”

आज संसद के दोनों सत्र लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान करगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। राहुल गांधी के अलावा शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के सांसदों ने भी कृषि कानूनों को लेकर सदन के बाहर प्रदर्शन किया।

इस बीच पेगासस रिपोर्ट पर विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं, लोकसभा की कार्यवाही भी हंगामे की वजह से दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.