घर पर बनाएं चॉकलेट और जितना चाहे उतना खाएं, जानें बनाने की विधि

घर पर बनाएं चॉकलेट और जितना चाहे उतना खाएं, जानें बनाने की विधि

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं। शायद ही कोई ऐसा बच्चा होगा जिसे चॉकलेट खाना पसंद न करता हो। बड़ों को भी चॉकलेट उतनी ही पसंद आती है जितनी की बच्चों को। खासकर लड़कियों को तो चॉकलेट बहुत पसंद आती है। मुझे तो दिनभर कोई कहे चॉकलेट खाने तो मैं दिनभर खाती रहूं। लेकिन मार्केट से कब तक और कितना खरीदा जा सकता है चॉकलेट। इसलिए हम लेकर आएं हैं चॉकलेट बनाने की खास विधि।

ये भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा 47 साल की उम्र में भी जवां और खूबसूरत कैसे, जानें उनके 3 योग सीक्रेट

बनाने की सामग्री-

  • कोको पाउडर – 5 चम्‍मच
  • मिल्क पाउडर – 2 कप
  • चीनी – 2/3 कप
  • मक्खन – 1/4 कप
  • पानी- 1/2 कप

ये भी पढ़ें: खाने से नहीं इन कारणों से बढ़ता है मोटापा, ये 3 टिप्स वजन कम करने के लिए काफी

घर पर बनाएं चॉकलेट और जितना चाहे उतना खाएं, जानें बनाने की विधि

बनाने की विधि-

स्टेप 1: होममेड चॉकलेट बनाने के लिए सबसे पहले आपको मिल्क पाउडर और कोको पाउडर को अच्छे से किसी मलमल के कपड़े या छलनी से छान लेना है। इसके बाद एक पतीला लें और उसमें पानी और चीनी डाल कर उबाल लें।

स्टेप 2: धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक चाशनी तार जैसा बन न जाएं। चाशनी बनता दिखे तब इसमें मक्खन डाल कर अच्छे से मिला ले। चाशनी में अच्छे से मिल जाए तब गैस को बंद कर दें।

स्टेप 3: अब इसमें कोको और मिल्क पाउडर वाले मिक्स्चर को चाशनी वाले पतीले में चम्मच से डालें साथ ही इसे चलाते भी रहे। सभी पाउडर को अच्छे से मिलाते जाएं, जब तक मिश्रण चमकदार-सा दिखना नहीं शुरू हो जाए।

स्टेप 4: इसके बाद एक चौकर आकार की गहराई वाली प्लेट लें और इसमें ग्रीस कर लें या फिर मक्खन अंदर की तरफ लगा लें।

स्टेप 5: सारे मिश्रण को प्लेट में उडेल दें और उपर वाली सतह को स्पॅचला या किसी चम्मच से एक बराबर यानी समतल कर लें। इस मिश्रण को 10 से 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए बाहर ही रखें। उसके बाद इसे आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

स्टेप 6: आधे घंटे बाद फ्रिज से निकालकर कूकीज कटर से अपने मनपसंद शेप में काट लें। बस इतना ही तो करना है बन गया आपका चॉकलेट। मजा लीजिए और हमें जरूर बताइए अपना एक्सपीरियंस।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.