अगर आप कुछ अलग डेजर्ट रेसिपी की खोज में हैं तो बनाएं गाजर की बर्फी

अगर आप कुछ अलग डेजर्ट रेसिपी की खोज में हैं तो बनाएं गाजर की बर्फी

शायद ही कोई हो जिसे गाजर का हलवा पसंद न हो। ऐसा भी नहीं है कि गाजर का सिर्फ हलवा ही बनता हो। गाजर से तो बहुत सारी चीजें बनती है, जैसे- हलवा, खीर, सूप, पराठा, केक आदि।

लेकिन गाजर के हलवे की बात ही कुछ और है। वैसे आपने कभी गाजर की बर्फी को ट्राय किया है। ये हलवे से भी ज्‍यादा टेस्‍टी होता है। खासकर यह बच्‍चों को भी बेहद पसंद आती है। अगर आप कुछ अलग डेजर्ट रेसिपी की खोज में हैं तो गाजर की बर्फी आपके लिए परफेक्ट है।

ये भी पढ़ें: रोजाना चाय पीने का आपके सेहत पर क्या प्रभाव पड़ता है?

तो आइए जानते हैं गाजर बर्फी बनाने की आसान रेसिपी-

बनाने की सामग्री-

  1. गाजर- 1 किलो
  2. कंडेंस्ड मिल्क- 1 कप
  3. चीनी- 100 ग्राम
  4. नारियल का बुरादा- 100 ग्राम
  5. बादाम- 10
  6. काजू- 10
  7. पिस्‍ता- 10
  8. घी- 3 चम्‍मच
  9. इलायची-5
अगर आप कुछ अलग डेजर्ट रेसिपी की खोज में हैं तो बनाएं गाजर की बर्फी

ये भी पढ़ें: पोहा टिक्की के साथ शाम की चाय का मजा लें, जानें बनाने की आसान विधि

बनाने की विधि-

स्टेप 1: सबसे पहले गाजर को अच्‍छी तरह से धोकर कद्दूकस कर लें। साथ ही सभी ड्राई फ्रूट्स यानी बादाम, काजू और पिस्‍ता को बारीक-बारीक काट लें। और इलायची को अच्‍छी तरह से पीस लें। अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर उसमें गाजर डालकर थोड़ी देर के लिए अच्‍छी तरह से भूनें।

स्टेप 3: जब गाजर भून जाए तो इसमें चीनी डाल दें और मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं। दो मिनट के बाद चीनी पिघलने लगेगी और गाजर में से पानी निकलने लगेगा। इसलिए जब तक पानी सूख न जाए तब तक इसे चलाते रहें और मीडियम आंच पर ही रखें।

स्टेप 4: फिर इसमें नारियल का भूरा और कटे हुए काजू, बादाम और पिस्‍ता डालें दें और फिर इन सभी को। अच्छी तरह मिलाएं। अब फिर इसमें कंडेंस्ड मिल्क डालकर 5 मिनट मिलाते हुए पकाएं। जब यह ड्राई होने लगे तो गैस बंद कर दें।

स्टेप 5: अब एक थाली में हल्‍का सा घी लगाएं और इस मिश्रण को फैलाकर उसपर डाल दें। ऊपर से इस पर कटा हुआ काजू और बादाम डाल दें। कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे बर्फी के आकार में चकोर काट लें।

स्टेप 6: आपकी टेस्‍टी और हेल्‍दी गाजर की बर्फी तैयार है। जानकारी के लिए बता दूं कि गाजर के साथ-साथ कंडेंस्ड मिल्क बहुत मीठा हो जाता है। इसलिए अगर आपको हल्‍का मीठा पसंद है तो इसमें आपको चीनी डालने की जरूरत नहीं। तो बस बन गई गाजर की बर्फी।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.