UP में कहर बनकर टूटा आकाशीय बिजली, 35 व्यक्ति और सैकड़ों मवेशियों की मौत

UP में कहर बनकर टूटा आकाशीय बिजली, 35 व्यक्ति और सैकड़ों मवेशियों की मौत

उत्तर प्रदेश में रविवार को आकाशीय बिजली कहर बनकर टूटा। आज यहां आंधी-पानी के साथ गरज के साथ जगह आकाशीय बिजली गिरी। घटना में पांच महिलाओं समेत 35 लोगों की मौत हो गई है। मरने वाले लोगों में कुछ बच्चे भी शामिल हैं। इसका अलावा सैकड़ों मवेशियों की भी बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई है। यह संख्या और भी बढ़ सकता है।

सबसे अधिक मौतें कानपुर में हुई हैं। यहां पांच लोगों समेत 38 मवेशियों की जान चली गई है। दरअसल, मौसम विभाग के पूर्वा अनुमान के मुताबिक, यूपी के कई जिलों में आज जमकर बारिश हुई। बारिश के दौरान कुछ जिलों में गरज और चमक के साथ बिजली भी गिरी है।

आकाशीय बिजली गिरने से प्रयागराज, कौशांबी और प्रतापगढ़ में 14 लोगों की मौत हो गई। प्राकृतिक आपदा ने कानपुर मंडल में भी जमकर कहर बरपाया। यहां भी 15 लोगों की मौत हो गई। वहीं, कानपुर देहात के भोगनीपुर तहसील के अलग-अलग गांवों में बिजली गिरने से पांच लोगों की जान चली गई।

ये भी पढ़ें: दलित युवक को पेड़ से बांधकर बेरहमी से पिटाई, प्राइवेट पार्ट में डाला मिर्ची

यूपी में कहर बनकर टूटा आकाशीय बिजली, 32 व्यक्ति और 100 से अधिक मवेशियों की मौत

जबकि, घाटमपुर क्षेत्र में एक युवक और 38 मवेशियों की जान चली गई। फतेहपुर के असोथर, बकेवर और चांदपुर में तीन महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई। बांदा कोतवाली क्षेत्र के मोतियारी गांव में एक 13 साल की मासूम बच्ची की जान चली गई।

उन्नाव में बिजली कहर बनकर टूटा। यहां, बीघापुर थाना क्षेत्र के सराय बैदरा गांव में बिजली गिरने से दो बच्चों की जान चली गई। हमीरपुर में बिंबार थाना क्षेत्र के ऊपरी गांव में आकाशी बिजली ने कहर बरपाया। यहां एक युवक पहले बिजली से झुलसा, इसके कुछ देर बाद उसने भी दम तोड़ दिया।

मुगल रोड किनारे राजेश-सविता रविवार दोपहर करीब ढाई बजे बारिश के बीच अपनी 43 बकरियों के साथ नीम के पेड़ के नीचे खड़े हो गए। वह बकरियों को लेकर चराने निकले थे। कुछ देर बाद गरज चमक के बीच आकाशीय बिजली गिरी और पेड़ के नीचे खड़ीं सभी बकरियों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार को लेकर धर्मेंद्र ने शेयर की इमोशनल वीडियो, कहीं ये बातें

इसी प्रकार कैथा गांव के पप्पू सचान की एक भैंस और गाय की भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। शिकोहाबाद थाना क्षेत्र के दो गांवों में आकाशीय बिजली गिरने से तीन किसानों की मौत हो गई। किसानों की मौत से परिवार में कोहराम मच गया।

यूपी में कहर बनकर टूटा आकाशीय बिजली, 32 व्यक्ति और 100 से अधिक मवेशियों की मौत

सूचना मिलने के बाद सीओ और तहसीलदार मौके पर पहुंचे। इसके बाद किसानों के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कॉलेज भेज दिया। हेमराज 65 पुत्र रामधन, रामसेवक उर्फ भूरी सिंह पुत्र अजब सिंह निवासीगण नगला ऊमर रविवार को अपने खेत पर काम कर रहे थे।

इसी दौरान बरसात शुरू हो गई तो खेत के पास खड़े नीम के पेड़ के नीचे आकर खड़े हो गए। इसी दौरान पेड़ के ऊपर आकाशीय बिजली गिर पड़ी। जिससे दोनों की ही मौके पर मौत हो गई। दो किसानों की मौत से परिवार में कोहराम मच गया।

ये भी पढ़ें: दिलीप कुमार और नसीरुद्दीन शाह एक ही अस्पताल में थे भर्ती, देखने गईं सायरा बानो ने दिया था ‘साहब’ का ये मैसेज

पुलिस ने दोनों किसानों के शव को पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कॉलेज भेज दिया है। वही ,दूसरी घटना नगला चाट में पेश आई जहां किसान अमर सिंह (60) पुत्र जगन्नाथ अपने खेत पर काम कर रहे थे। बरसात से बचने के लिए वह आम के पेड़ के नीचे आकर खड़े हो गए। इसी दौरान आम के पेड़ पर आकाशीय बिजली गिर पड़ी जिससे वह गंभीर रुप से झुलस गए।

परिजन आनन फानन में उन्हें सरकारी अस्पताल ले गए। जहां पर डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। किसान की मौत से परिवार में हाहाकार मच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कॉलेज भेज दिया।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.