लेमन टी में होती है कैंसर से लड़ने की क्षमता, जानें बनाने का सही तरीका

लेमन टी में होती है कैंसर से लड़ने की क्षमता, जानें बनाने का सही तरीका

अगर आपको थकावट दूर करने के साथ अपनी बॉडी भी डिटॉक्स करनी है, तो फिर लेमन टी सबसे बेस्ट ऑप्शन है। लेमन-टी में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है। यह एंटी-बॉडी को बूस्ट करता है। इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को लाल चाय में मौजूद पोटेशियम शरीर में नियंत्रित करता है। इसके अलावा अदरक में जिंजेरोल होता है, जो कि प्लांट बेस्ड एंटीऑक्सिडेंट है।

वजन को नियंत्रित

यह सभी जानते हैं कि नींबू पानी पीने से वजन घटता है। पर लेमन टी पीने से भी वजन को नियंत्रित करने के के साथ-साथ दूसरे फायदे होते हैं। दरअसल, कैलोरी की बहुत कम मात्रा नींबू में पाई जाती है। इसलिए लेमन टी का उपयोग वजन घटाने में मदद करता है।

via GIPHY

एंटी एजिंग के गुण

आप लेमन टी पीने से स्लो एजिंग की समस्या से भी बचे रह सकते हैं। दरअसल, नींबू चाय में एंटी ऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो स्लो एजिंग यानी कि बढ़ती उम्र की प्रक्रिया से होने वाले प्रभाव को कम करता है। इसका सेवन करते ही आपकी त्वचा निखरी हुई लगती है। लेमन टी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आप खुद-ब-खुद इस फायदे को देखने लगेंगे।

कैंसर का खतरा

लेमन टी पीने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह कैंसर के जोखिम को कम करता है। जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि लेमन टी में एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी पाई जाती है, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।

via GIPHY

सर्दी और फ्लू से राहत

लेमन टी पीने से आपको लू और सर्दी जैसी समस्या नहीं होगी। यह आपके शरीर की एंटी-बॉडी को बूस्ट करता है और साथ ही आपको सर्दियों के मौसम में गर्म भी रखता है।

नेचुरल एंटीसेप्टिक

नींबू एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल के गुण होते हैं। आप अगर नियमित रूप से लेमन टी पीते हैं, तो यह आपको कई तरह के इन्फेक्शन से भी बचाता है।

via GIPHY

बनाने की सामग्री:

  • 3 कप पानी
  • एक बारीक कटा छोटा चम्मच अदरक
  • एक छोटा चम्मच (हर एक कप के लिए) चाय की पत्ती
  • एक टी स्पून नींबू का रस
  • एक टी स्पून शहद

via GIPHY

बनाने की विधि

स्टेप 1: तीन कप पानी एक पैन में उबाल लें।

स्टेप 2: उबाल आने से पहले उसमें अदरक डाल दीजिए।

स्टेप 3 : और जैसे ही पानी उबलना शुरू कर दे उसमें चाय की पत्ती, नींबू का रस और अदरक डाल दें।

स्टेप 4: कप में छानकर चाय की चुस्की का मजा लें।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.