किसानों पर लाठीचार्ज, दर्जनों घायल, मजिस्ट्रेट ने कहा- सीधे सिर फोड़ देना

किसानों पर लाठीचार्ज, दर्जनों घायल, मजिस्ट्रेट ने कहा- सीधे सिर फोड़ देना

हरियाणा के करनाल जिले में शनिवार को पुलिस ने बीजेपी बैठक का विरोध कर रहे किसानों पर जमकर लाठीचार्ज किया। लाठीचार्ज में कई किसान बुरी तरह घायल हो गए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कुछ वीडियो में देखा जा सकता है कि प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि सीधे सर फोड़ देना।

लाठीचार्ज पर आंदोलन कर किसानों की अगुवाई कर रहे हैं भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हरियाणा के करनाल में बसताड़ा टोल पर आंदोलित किसानों पर लाठीचार्ज दुर्भाग्यपूर्ण है।

राकेश टिकैत ने कहा कि 5 सितंबर मुजफ्फरनगर में होने वाली महापंचायत से ध्यान भटकाने के लिए सरकार षड्यंत्र रच रही है। उन्होंने पूरे देश के किसानों से अपील करते हुए कहा कि किसान पूर्ण रूप से तैयार रहें। SKS के फैसले का पालन करें।

ये भी पढ़ें: चूड़ीवाले के बाद अब इंदौर में बिस्किट बेचने वाले के साथ बर्बरता

दरअसल, हरियाणा में निकाय और पंचायत चुनावों को ध्यान में रखते हुए आज हरियाणा के करनाल में भाजपा प्रदेश स्तर बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत पार्टी के सांसद और विधायक शामिल हुए।

किसानों ने शुक्रवार शाम को ही भाजपा के इस बैठक का विरोध करने का ऐलान किया गया था, लिहाजा भारी पैमाने पर सुरक्षा की व्यवस्था थी। एक तरफ यहां भाजपा नेता जुटने शुरू हुए। वहीं, दूसरी तरफ किसान भी एकत्रित हो गए।

पुलिस ने किसानों की भीड़ को देखते हुए आसपास के सभी रूट्स को सील कर दिए। इसके बाद नाराज किसानों ने NH 44 पर बसतांडा टोल प्लाजा पर जाम लगा दिया। दोपहर में पुलिस किसानों को समझाने पहुंची। लेकिन माहौल तनातनी में बदल गया।

ये भी पढ़ें: जस्टिस चंद्रचूड़ बोले- बौद्धिक लोगों का कर्तव्य है कि वे सरकार के झूठ को सामने लाएं

इसके बाद पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज कर दिया गया। देखते-ही-देखते कई किसान लहू-लुहान हो गए। इसके बाद से इसको लेकर राजनीति बयानबाजी भी तेज हो गई है।

कांग्रेस नेता और IYC के अध्यक्ष श्रीनिवास से लाठीचार्ज का वीडियो शेयर करते हुए केंद्र की मोदी सरकार और हरियाणा की खट्टर सरकार पर निशाना साधा है। श्रीनिवास ने लिखा है, “मारिये-मारिये किसान है, इनकी हिम्मत कैसे हुई उद्योगपति सरकार से अपना हक मांगने की, उन्होंने आगे पूछा कि दिल पर हाथ रखकर बताइए, क्या ये जय जवान-जय किसान वाला भारत है?”

ये भी पढ़ें: कोरोना ने माँ-बाप छीन लिए, अन्न के लिए पांचों बच्चे दर-दर की खा रहे हैं ठोकर

फिलहाल, टिकैत ने वीडियो जारी कर कहा है कि आज हरियाणा के करनाल में हुए लाठीचार्ज के विरोध में हरियाणा के साथियों से निवेदन है शाम 5:00 बजे तक सभी रास्ते जाम रहेंगे। सरकार का टारगेट 5 सितंबर मुजफ्फरनगर में आयोजित किसान महापंचायत है यह चाहते हैं हरियाणा के लोग महापंचायत में ना जा पाए इन विषयों पर आप सभी ध्यान दें।

किसानों ने भी ऐलान किया है कि वह अब बीजेपी के किसी भी कार्यक्रम को होने नहीं देंगे। पिछले महीने पानीपत में एक कार्यक्रम के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं और किसान नेताओं के बीच धक्का मुक्की जैसे हालात बन गए थे।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.