इस्राइल ने एक बार फिर किया फिलिस्तीनी क्षेत्र गाज़ा पर हमला

इस्राइल ने एक बार फिर किया फिलिस्तीनी क्षेत्र गाज़ा पर हमला

इस्राइल ने एक बार फिर फिलिस्तीनी क्षेत्र गाज़ा पर हमला किया है। इस्राइली सेना का कहना है कि उसने जवाबी कार्रवाई के रूप में गाज़ा पट्टी पर रविवार को हवाई हमला किया। इस्राइली प्रशासन ने कहा कि फिलिस्तीनी क्षेत्र से उसके इलाके में रॉकेट हमला किया गया जिसके जवाब में उसकी ओर से करवाई की गई।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस्राइल की कड़ी सुरक्षा वाली जेल से सोमवार को छह फिलिस्तीनी कैदी फरार हो गए थे जिसके बाद से दोनों पक्षों के बीच तनाव फिर से बीते बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें: मुख्तार अंसारी को AIMIM में आने का ऑफर, कहा- जहां से टिकट चाहेंगे, देंगे

हालांकि, छह में से चार कैदियों को इस्राइली सुरक्षा बलों ने फिर से पकड़ लिया है। इसराइली पक्ष का कहना है कि शुक्रवार को जब भाग गए कैदियों में से दो को पकड़ा तो गाज़ा पट्टी की ओर से रॉकेट दागे गए। और जब शनिवार को दो और कैदियों को पकड़ लिया गया तो एक बार फिर रॉकेट से हमला किया गया।

इस्राइली मिलिट्री का कहना कि उसकी ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में हमास से जुड़े ठिकानों को निशाना बनाया गया। हालांकि, इन हमलों में किसी के हताहत होने की अभी तक कोई खबर सामने नहीं आई है।

इस्राइल ने एक बार फिर फिलिस्तीनी क्षेत्र गाज़ा पर हमला

इससे पहले शुक्रवार को भी इस्राइली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया था जिसमें कम-से-कम 174 फिलिस्तीनी घायल हो गए थे।

ये भी पढ़ें: ‘थलाइवी’ रिलीज होते ही विवादों में आई, जयललिता की पार्टी ने किया विरोध

ये सभी प्रदर्शनकारी इस्रायली जेलों में बंद फिलिस्तीनियों के लिए अपना समर्थन जाहिर करते हुए प्रोटेस्ट कर रहे थे। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एक बयान में फिलीस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसायटी ने कहा कि घायलों में से 25 रबर की गोलियों से घायल हो गए।

शुक्रवार को हुई झड़पों के दौरान एक एम्बुलेंस चालक और एक फोटो पत्रकार भी घायल हो गए। इस्रायली सैनिकों ने उत्तरी वेस्ट बैंक शहर नब्लस के पास बेता, हुवारा और बेत दजान गांवों में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए रबर गोलियां दागीं और आंसू गैस छोड़े।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.