इस्राइल ने बमबारी कर अल-जज़ीरा और एसोसिएटेड प्रेस का दफ्तर उड़ाया

इस्राइल ने बमबारी कर अल-जज़ीरा और एसोसिएटेड प्रेस का दफ्तर उड़ाया

इस्राइल ने बमबारी कर गाजा में स्थित उस टावर ब्लॉक को तबाह कर दिया है जिसमें समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस और कतर का समाचार चैनल अल-जज़ीरा के दफ्तर थे। रॉयटर्स न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बिल्डिंग पर हमला किए जाने की चेतावनी पहले ही बिल्डिंग मालिक को मिल गई थी जिसके बाद उसे खाली करा लिया गया था।

खबरों के अनुसार, इस 12 मंजिला टावर ब्लॉक में कई अपार्टमेंट और दूसरे दफ्तर थे। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि गाजा पट्टी में आज शनिवार को इस्राइली हवाई हमले में 13 और लोगों की मौत हो गई। इसके बाद गाजा में मरने वालों का आंकड़ा 139 हो गया।

ये भी पढ़ें: इस्राईली हमलों में 119 फिलिस्तीनियों की मौत, सऊदी ने बुलाई OIC की आपातकालीन बैठक

वहीं, फिलिस्तीनियों की तरफ से तेल अवीव के उप-नगर रामत गन में किए गए रॉकेट हमले में एक 50 साल के पुरुष की मौत हो गई। जिसके बाद इस्राइल में अब तक मरने वालों की संख्या नौ हो गई।

उधर, तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने इस्राइल और फिलिस्तीन के बीच जारी हमलों पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि इस्राइल ने ‘सभी सीमाएं लांघ दी हैं।’ इससे पहले इस्राइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी थी कि वो हमास को सबक सिखा कर रहेंगे।

अर्दोआन ने जस्टिस एंड डिवेलपमेंट पार्टी (एकेपी) के सदस्यों को ऑलनाइन संबोधित करते हुए कहा, “यह आतंकी राष्ट्र यरूशलम जैसे शहर को लूटने की कोशिश कर रहा है…सभी सीमाएं लांघ दी हैं।” उनका ये संबोधन एनटीवी समेत कई प्राइवेट चैनलों पर लाइव प्रसारित किया गया।

उन्होंने कहा, “तुर्की इस्राइल की क्रूरताओं से दु:खी और गुस्से में है। हम इस्राइल के दमन को स्वीकार नहीं करेंगे चाहे पूरी दुनिया इसे नजरअंदाज करे।” तुर्क राष्ट्रपति ने आगे कहा, “तुर्की अंतरराष्ट्रीय समुदाय की उदासीनता से भी दु:खी है। यह हर देश और संगठन के लिए ‘अनिवार्य’ है कि ‘यरूशलम में तेजी से शांति लाने को लेकर कदम उठाए जाएं।”

ये भी पढ़ें: इस्राइल का शरणार्थी शिविरों पर हमला, 36 बच्चों सहित 137 फिलिस्तीनियों की मौत, 920 घायल

इस्राइल ने बमबारी कर अल-जज़ीरा और एसोसिएटेड प्रेस का दफ्तर उड़ाया

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के साथ तुर्की किसी भी पहल को समर्थन देने और शांति के लिए जिम्मदेरी लेने को तैयार है। वहीं, दूसरी तरफ आज शनिवार को अमेरिकी दूत दोनों पक्षों में शांति स्थापित कराने के उद्देश्य से तेल अवीव पहुंचे हैं।

बताया रहा है कि हैदी अम्र इस्राइलस फिलस्तीन और संयुक्त राष्ट्र अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। अमेरिकी राजनयिकों की ओर से कहा गया है कि इस्राइल और फिलिस्तीन के बीच ‘स्थाई शांति’ स्थापित किए जाने की जरूरत है। वहीं, मिस्र के अधिकारी हमास से बातचीत कर रहे हैं। दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र और संयुक्त अरब अमीरात भी दोनों पक्षों के बीच शांति स्थापित करने की कोशिशों में लगे हैं।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.