भारतीय मीडिया ने वीडियो गेम का फुटेज चला पाकिस्तान से पंजशीर पर हमला करा दिया

भारतीय मीडिया ने वीडियो गेम का फुटेज चला पाकिस्तान से पंजशीर पर हमला करा दिया

बीते दिनों भारत के कई समाचार चैनलों ने अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत हवाले से खबर चलाई थी कि तालिबान ने पंजशीर पर भी कब्जा कर लिया है। इस बीच रिपब्लिक टीवी जैसे चैनलों ने हस्ती टीवी (अफगानिस्तान का एक समाचार चैनल) का एक वीडियो को ‘एक्सक्लूसिव’ बताते हुए टेलिकास्ट किया। जबकि वह वीडियो गेम फुटेज था।

हालांकि, अब रिपब्लिक टीवी ने सीधे अपनी गलती न मानते हुए एक स्पष्टीकरण जारी किया है और सारी गलती हस्ती टीवी पर डालने की कोशिश की है। इतनी बड़ी घटना के लिए न कहीं भी गलत खबर के लिए माफी नहीं मांगी गई है और न ही जिम्मेदारियों को लेकर गंभीरता दिखाई गई है। जबकि चैनल ने बिना पुष्टि के ये वीडियो चलाया।

Republic airs ARMA-3 video game as airstrikes in Panjshir, Afghanistan from Alt News on Vimeo.

रिपब्लिक टीवी ने दावा किया कि पाकिस्तानी एयरफोर्स पंजशीर घाटी में हमला कर रही है और ये उसी का वीडियो है। जबसे तालिबान ने पंजशीर पर कब्जा करने का दावा किया है तबसे कई भारतीय मीडिया संगठनों ने दावा किया कि पाकिस्तान तालिबान के समर्थन में है। सबसे कमाल की बात ये कि टाइम्स नाउ नवभारत, ज़ी हिंदुस्तान जैसे चैनलों ने भी इस वीडियो को चलाया। लेकिन जब लोगों ने मजाक बना तो उन्होंने बाद में इसे हटा लिया।

एक ऐसा ही वीडियो टीवी-9 भारतवर्ष ने भी चलाया था, जिसे आप 5 मिनट 30 सेकंड पर देख सकते हैं। चैनल ने ये वीडियो पंजशीर में पाकिस्तान के हस्तक्षेप के सबूत के तौर पर पेश किया था। दरअसल, हस्ती टीवी का ये वीडियो फरहान जाफरी (@Natsecjeff) नाम के एक ट्विटर हैंडल पर शेयर किया था। उन्होंने ट्विटर बायो में खुद को आतंकवाद विरोधी एक्सपर्ट बताया है।

यह वीडियो ट्वीट करते फरहान ने व्यंग्य किया कि ये क्लिप पंजशीर में विद्रोहियों को निशाना बना रही पाकिस्तानी एयरफोर्स की है। लेकिन बाद में उन्होंने बताया कि ये वीडियो गेम का फुटेज है।

फरहान सोशल मीडिया पर पंजशीर में ‘पाकिस्तान के हमले’ को लेकर चल रही गलत सूचनाओं को उजागर कर रहे थे। उन्होंने तुरंत ही ट्वीट कर इस वीडियो की सच्चाई बताई। लेकिन तब तक कई भारतीय समाचार चैनलों वीडियो को बिना जांच किए लपक लिया और टेलिकास्ट कर दिया।

टीवी-9 भारतवर्ष ने जो वीडियो चलाया है वो भी वीडियो गेम ARMA 3 का हिस्सा था। पिछले साल भी टीवी-9 ने शिल्का एयर डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल कर अर्मेनिया MIG 25 को शूट करने के दावे का एक वीडियो चलाया था।

कुल मिलाकर भारतीय मीडिया संस्थानों ने पंजशीर का दृश्य बताते हुए एक वीडियो गेम की क्लिप चलाई। जबसे तालिबान अफगानिस्तान पर काबिज हुआ है तबसे भारतीय मीडिया संगठनों ने कई गलत दावे चलाए हैं। हालांकि, ये चैनल सिर्फ विदेशी समाचारों को लेकर ही गैर-जिम्मेदार नहीं हैं बल्कि देश में होने वाली कई सुचनाओं को भी कई बार गलत तरीके से चलाया है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.