इमरान मसूद दिल्ली प्रदेश प्रभारी, इमरान प्रतापगढ़ी को कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग अध्यक्ष का पदभार

इमरान मसूद दिल्ली प्रदेश प्रभारी, इमरान प्रतापगढ़ी को कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग अध्यक्ष का पदभार

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज गुरुवार को पार्टी संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कद्दावर नेता इमरान मसूद को दिल्ली प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया। साथ ही सहारनपुर जनपद के प्रभावशाली नेता मसूद को भारतीय कांग्रेस कमेटी का राष्ट्रीय सचिव का भी पदभार सौपा गया है। वहीं, उत्तर प्रदेश के उर्दू शायर इमरान प्रतापगढ़ी को कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

इमरान मसूद ने प्रदेश प्रभारी बनाए जाने को लेकर मीडिया से बात करते हुए कहा कि उनका पहला काम कोरोना महामारी के दौरान दिल्लीवासियों को हरसंभव मदद पहुंचाना होगा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के निर्देशों के मुताबिक, वह कोरोना संकट के दौरान अपनी पूरी ऊर्जा के साथ लोगों की खिदमत में जुटेंगे। इमरान मसूद ने कहा है कि इस समय दिल्ली के साथ-साथ पूरे देश में संकट है और वो और पूरी कांग्रेस पार्टी पूरे मनोभाव से दिल्ली के लोगों के साथ संकट में खड़ी रहेगी।

मसूद ने बताया कि 2 बजे पार्टी कार्यालय की ओर से हुई घोषणा के बाद उन्हें लगातार दिल्ली से फोन आ रहे हैं और लोग मुबारकबाद दे रहे हैं। उन्होंने कहा, “फिलहाल हमारा कोई राजनीतिक मकसद नहीं है और हम सिर्फ महामारी के दौरान सेवा करेंगे, जिसके आधारशिला यूथ कांग्रेस ने दिल्ली में कायम की है।”

केंद्रीय नेतृत्व का आभार जताते हुए मसूद ने कहा वह पूरी मेहनत करेंगे। दिल्ली के नजदीक होने के कारण वह दिल्ली को अच्छी तरह समझते हैं। मसूद ने आगे कहा कि कोरोना महामारी में दिल्ली में केंद्र और राज्य सरकार दोनों लोगों तक राहत पहुंचाने में नाकाम साबित हुई है। वह आपस में ही उलझते रहे और एक-दूसरे के सिर ठीकरा फोड़ते रहे हैं।

इमरान मसूद दिल्ली प्रदेश प्रभारी, इमरान प्रतापगढ़ी को कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग अध्यक्ष का पदभार

दूसरी तरफ शायर और कांग्रेस के स्टार प्रचारक इमरान प्रतापगढ़ी ने पार्टी का अभार व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है, “पार्टी अध्यक्ष आदरणीया सोनिया गॉंधी जी, अपने नेता राहुल गांधी जी और प्रियंका गांधी जी के भरोसे पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करूँगा। देशभर के तमाम पार्टी कार्यकर्ताओं को बतौर चेयरमैन ये यक़ीन दिलाता हूँ कि कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग आपके मुद्दों पर आपके साथ सड़क पर आपकी लड़ाई लड़ता हुआ मिलेगा।”

प्रतापगढ़ी को अल्पसंख्यक विभाग का अध्यक्ष बनाए जाने के अलावा कांग्रेस ने कई लोगों को अहम पदों के लिए नियुक्त किया है। सप्तगिरि शंकर उलाका को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है। दीपिका पांडे सिंह को उत्तराखंड, बृजलाल खबरी को बिहार का सचिव नियुक्त किया गया है। जबकि संजय दत्त को तमिलनाडु और पुडुचेरी से हटाकर हिमाचल प्रदेश का कार्यभार सौंपा गया है। इनमें इमरान मसूद और बृजलाल खबरी यूपी से हैं और दीपिका पांडे सिंह झारखंड से हैं।

बताया जा रहा है कि अध्यक्ष चुनाव से पहले कांग्रेस बड़े पैमाने पर नए पदाधिकारियों की नियुक्ति पर विचार कर रही है। कुछ नामों का इसके लिए चयन किया किया गया है। संगठन में अभी और बड़े परिवर्तन आसन्न हैं, क्योंकि अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश, पंजाब जैसे राज्यों के चुनाव के लिए कांग्रेस अभी से अपने संगठन को मजबूत कर लेना चाहती है। माना जा रहा है कि मसूद और प्रतापगढ़ी को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अहम पद सौंपा गया है। इस बार कांग्रेस की नजर पश्चिमी यूपी के मुसलमान वोटरों पर हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.