इल्‍हान उमर का अमेरिका-इजरायल की तुलना तालिबान-हमास से करने पर बवाल

इल्‍हान उमर का अमेरिका-इजरायल की तुलना तालिबान-हमास से करने पर बवाल

अमेरिका की चर्चित मुस्लिम सांसद इल्‍हान उमर के एक बयान से अमेरिका में बवाल मच गया है। अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में 25 यहूदी डेमोक्रेट्स में से 12 ने उमर को उनके बयानों पर स्पष्टीकरण मांगा है। दरअसल, प्रतिनिधि सभा की सदस्‍य इल्‍हान उमर ने अमेरिका और इजरायल की तुलना तालिबान और हमास से की थी। इससे यहूदी गुट भड़क उठे हैं। इन यहूदी सांसदों ने इल्‍हान से उनके बयान पर सफाई मांगी है।

अमेरिकी सांसदों ने ब्रैड स्चिनेइदर की अगुआई में कहा, “अमेरिका और इजरायल की तुलना हमास और तालिबान से तुलना करना अपमानजनक है और यह गलत दिशा में किया गया है।” बयान में ये भी कहा गया है कि कानून के द्वारा शासित लोकतंत्र की तुलना आतंकवाद में संलिप्‍त घ‍िनौने समूह के साथ करना अत्‍यधिक पूर्वाग्रह से भरे होने को दर्शाता है।

इल्‍हान उमर का अमेरिका-इजरायल की तुलना तालिबान-हमास से करने पर बवाल

बयान में ब्रैड स्चिनेइदर ने आगे कहा कि अमेरिका और इजरायल अन्य लोकतंत्रों की तरह कुछ बातों के लिए दोषी हो सकते हैं और आलोचना के हकदार हो सकते हैं। लेकिन गलत तुलना आतंकवादियों को संरक्षण देगा। उन्होंने कहा, “हम इल्‍हान से अपील करते हैं कि वह अमेरिका और इजरायल की तुलना हमास और तालिबान से करने पर स्‍पष्‍टीकरण दें।”

ये भी पढ़ें: पायलट से मिलने उनके घर पहुंचे 8 विधायक, मोइली-सिब्बल बोलें- कांग्रेस को सर्जरी की जरूरत

यह बयान उस समय आया जब यहूदी डेमोक्रेटिक नेताओं ने एक बैठक की। इल्‍हान उमर ने इससे पहले ट्वीट कर कहा था, “मानवता के खिलाफ अपराध के पीड़‍ितों के साथ एक तरह की जवाबदेही और न्‍याय होना चाहिए। हमने अमेरिका, हमास, इजरायल, अफगानिस्‍तान और तालिबान की ओर से किए गए अकल्‍पनीय अत्‍यचार को देखा है।”

इतना ही इल्‍हान उमर ने एक और ट्वीट कर यहूदी सांसदों की मांग पर करारा जवाब दिया है। उन्होंने लिखा है, “यह उन सहकर्मियों के लिए शर्मनाक है, जो मुझे फोन करते हैं जब उन्हें मेरे समर्थन की आवश्यकता होती है, जो अब ‘स्पष्टीकरण’ के लिए एक बयान देने के लिए कहते हैं, न कि केवल कॉल करने के लिए। इस बयान में इस्लामोफोबिया की बू आती है। इस पत्र के हस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा लगातार उत्पीड़न और चुप्पी असहनीय है।”

ये भी पढ़ें: जूही चावला का यूटर्न, बोलीं- हम 5G के खिलाफ नहीं बल्कि इसका स्वागत करते हैं

इल्हान सोमवार को अमेरिका की तुलना तालिबान और हमास के साथ करते हुए कहा कि अमेरिका और इजराइल ने आतंकवादी समूह तालिबान और हमास की तरह ‘अकल्पनीय अत्याचार’ किए हैं। उन्होंने एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने कहा गया था कि अमेरिका को मानवता के खिलाफ अपराधों के सभी पीड़ितों के साथ सामान जवाबदेही और न्याय के साथ खड़ा करने की आवश्यकता है।

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, “मानवता के खिलाफ अपराधों के सभी पीड़ितों के लिए हमारे पास समान स्तर की जवाबदेही और न्याय होना चाहिए। हमने अमेरिका, हमास, इजराइल, अफगानिस्तान और तालिबान द्वारा किए गए अकल्पनीय अत्याचारों को देखा है। मैंने पूछती हूं सचिव एंटनी ब्लिंकेन कि लोगों को न्याय के लिए कहाँ जाना चाहिए।” साथ में उन्होंने सचिव एंटनी ब्लिंकेन के साथ अपनी बातचीत का एक वीडियो भी शेयर किया।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.