आप दुबले-पतले हैं? कोई बात नहीं, यहां जानें मसल्स बनाने के तरीके

आप दुबले-पतले हैं? कोई बात नहीं, यहां जानें मसल्स बनाने के तरीके

अधिक वजन होना या फिर वजन का कम होना दोनों ही अच्छा नहीं होता। अधिक वजन होने पर जहां दस बीमारियां हो जाती है वहीं वजन कम होने से व्यक्ति की पर्सनालिटी पर असर पड़ता है। कुल मिलाकर सेहत के लिए दोनों ही सही नहीं है।

अगर आप भी काफी दुबले हैं और मसल्‍स बनाना या फिर सही वजन हास‍िल करना चाहते हैं तो अपने डाइट, एक्‍सरसाइज और अच्‍छी लाइफस्‍टाइल पर ध्यान दें। पर्याप्‍स मात्रा में कैलोरीज का सेवन करें। क्योंकि अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपका वजन नहीं बढ़ पाएगा और न ही मसल्‍स बन पाएगी।

मतलब की कैलोरीज द‍िनभर में कम-से-कम 1000 तक करें। और एक्‍सरसाइज को रूटीन में शामिल करें। आज हम जानेंगे मसल्‍स न बन पाने के कारण क्या होते हैं? और मसल्‍स बनाने के ल‍िए क्‍या खाना चाहिए।

आप दुबले-पतले हैं? कोई बात नहीं, यहां जानें मसल्स बनाने के तरीके

ये भी पढ़ें: पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो करें अपनी लाइफस्टाइल ये 5 बदलाव

मसल्स नहीं बनने की वजह

  • व्यक्ति की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता कम होने के कारण।
  • शरीर में खून की कमी होने पर
  • त्‍वचा, दांत या बालों से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है कारण। यही नहीं ज‍िन लोगों को इंफर्ट‍िल‍िटी से जुड़ी समस्‍या होती है उन्‍हें भी मसल्‍स बनाने में द‍िक्‍कत आ सकती है।
  • हड्ड‍ियां कमजोर होने के कारण भी मसल्‍स बनाने में दिक्‍कत आ सकती है।
  • एल्‍कोहल, स‍िगरेट, तंबाकू आद‍ि के सेवन से मसल्स नहीं बनते।

कैसे बनाएं मसल्स?

कंपाउंड ल‍िफ्ट्स और डंबल्‍स एक्‍सरसाइज से मसल्स बनाया जा सकता है। आप अपने वजन के मुताब‍िक डंबल्‍स या वेट उठाएं। इससे आपको सही पॉश्‍चर भी म‍िलेगा। जरूरी नही है कि मसल्‍स बनाने के ल‍िए बहुत ज्‍यादा वजन उठाया जाए, सही कसरत और सही डाइट फॉलो करने से आसानी से मसल्स बनाया जा सकता है।

इसके अलावा कंपाउंट ल‍िफ्ट्स का भी सहारा ले सकते हैं। इस कसरत में मसल्‍स अच्‍छी तरह से ट्रेन होते हैं, इसके अलावा पुल-अप्‍स, बेंच प्रेच को भी अपने रूटीन में शाम‍िल करें।

आप दुबले-पतले हैं? कोई बात नहीं, यहां जानें मसल्स बनाने के तरीके

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी कम करने के लिए करें ये 4 एक्‍सरसाइज, जल्‍द दिखेगा असर

मसल्‍स के ल‍िए क्‍या खाएं?

बात करें हेल्‍दी डाइट की तो कॉर्ब्स, प्रोटीन, फैट, व‍िटाम‍िन, फाइबर को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए। जैसे- अंकुर‍ित अनाज, सूखे मेवे, आलू, मक्‍का, किनोवा, बीन्‍स, शकरकंद, शहद आदि का सेवन करें। और समय पर खाए क्योंकि अगर समय पर खाना नहीं खाते हैं तो आपके सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

मसल्‍स बनाने के ल‍िए प्रोटीन का सेवन करें। अपने डाइट में मूंगफली, सीड्स, केले, सेब, जौ, बाजरा, फल‍ियां, अंडे, सोयाबीन को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। नाश्‍ते में बादाम, काजू, क‍िशम‍िश, अंजीर को शाम‍िल जरूर करें। इसके अलावा आप चाहे तो घी, तेल, दूध, बादाम, अखरोट को शाम‍िल कर सकते हैं।

मसल्‍स बनाने के ल‍िए आपके शरीर को एनर्जी की जरूरत होगी, एनर्जी के ल‍िए आप कॉर्ब्स र‍िच डाइट लें ज‍िसमें क‍िनोवा, जौ, गेहूं, आलू आद‍ि चीजों का सेवन कर सकते हैं। बहुत से लोग मसल्‍स बनाने के ल‍िए सप्‍लीमेंट्स का सहारा लेते हैं लेकिन सप्लीमेंट कभी भी नहीं लेना चाहिए। हमेशा हेल्‍दी डाइट ही लें। जब भी लें तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही लें।

सोने का सबसे सही तरीका क्या है? जानें गलत सोने का नुकसान

ये भी पढ़ें: कम नींद लेने वालों की जिंदगी हो जाती है 12% कम, शरीर के अंग हो जाते हैं बेकार

अच्‍छी नींद क्यों जरूरी?

मसल्‍स बनाने के ल‍िए सबसे जरूरी है एनर्जी। और एनर्जी के ल‍िए खाने के साथ-साथ अच्‍छी नींद भी लेनी बहुत जरूरी है । रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। अच्‍छी नींद लेने से बॉडी कसरत के लि‍ए तैयार रहेगी।

रोजाना रात के समय दूध के साथ अश्‍वगंधा और एक चम्‍मच घी का सेवन करें, ये एक देसी नुस्‍खा है ज‍िससे मसल्‍स बनाने में मदद म‍िलेगी। इसके अलावा तनाव न लें। प्राणायाम, मेड‍िशन को अपने रूटीन में शाम‍िल करें, सुबह के समय वॉक पर जाएं। हेल्‍दी डाइट के अलावा अपने रूटीन में ड‍ेड ल‍िफ्ट, ड‍िप्‍स, च‍िन अप्‍स, स्क्वेट्स, बेंच प्रेस, पुश अप्‍स आदि को शाम‍िल करें।

नशीली चीजों से बनाएं दूरी

अगर आप किसी भी तरह की नशीली चीजों का सेवन करते हैं तो मसल्‍स बनाने में द‍िक्‍कत आ सकती है क्‍योंक‍ि ये सेहत के ल‍िए हर तरह से हान‍िकारक होते हैं। नशीली चीजों का सेवन करने से शरीर को पोषक तत्‍वों में मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स पूरी तरह से नहीं म‍िल पाते।

यही नहीं नशीली चीजों का सेवन करने से मेटाबॉल‍िज्‍म रेट अच्‍छा नहीं रहता है और आगे चलकर कई समस्‍याएं होती है। नशीली चीजों के सेवन से हार्मोन्‍स भी असंतुल‍ित हो जाते हैं। ज‍िससे कारण मसल्‍स बनाने में दि‍क्‍कत होगी। इसलिए नशीली चीजों से दूरी बनाएं और एक स्वस्थ जीवन जिएं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.