माँ-बाप से बेहतर रिश्ता चाहते हैं तो कभी भूलकर भी न कहें ये 4 बातें

माँ-बाप से बेहतर रिश्ता चाहते हैं तो कभी भूलकर भी न कहें ये 4 बातें

परिवार माँ-बाप, दादा-दादी, नाना-नानी चाचा-चाची, भाई-बहन और भी न जाने कितने रिश्तों से बनता है। बच्चे की अच्छी ग्रोथ परिवार में ही होती है। हर रिश्ते की अपने ही मायने होते हैं। बच्चे को प्यार तो परिवार का हर शख्स करता है। लेकिन माता-पिता की जिंदगी अपने बच्चे के आस-पास ही बसती है। बच्चे की एक खरोच भी बर्दास्त नहीं कर पाते। लेकिन वही जब बच्चे थोड़े बड़े हो जाते हैं तो उनका अपने माता-पिता के प्रति व्यवहार बदल जाता है।

जबकि माता-पिता अपने बच्चों से सिर्फ प्यार और अच्छे व्यवहार की आशा रखते हैं। वे चाहते हैं कि उनके बच्चे उनका और बड़ों का सम्मान करें, उनके द्वारा दिए गए संस्कारों का पालन करें। लेकिन बच्चे बड़े होते हैं तो जाने-अनजाने में अपने माता-पिता को कुछ ऐसी बातें बोल देते हैं, जिन्हें कभी भूलकर भी उन्हें नहीं बोलनी चाहिए। इसलिए अगर आप भी चाहते हैं कि आपका रिश्ता आपके माता-पिता से अच्छा रहे तो कुछ ऐसी बातों का ध्यान रखिये जिन्हें कहने से उन्हें बहुत तकलीफ हो सकती है। तो चलिए जानते है इनके बारे में।

आपने हमारे लिए क्या किया?

माँ-बाप से बेहतर रिश्ता चाहते हैं तो कभी भूलकर भी न कहें ये 4 बातें

दरअसल, हमारे माता-पिता हमें सही राह पर लाने के लिए या फिर जहां उन्हें पता होता है कि हम गलत है वहां कई बार डांटते हैं। जोकि हमारी भलाई के लिए करते हैं लेकिन माता-पिता का यूं डांटना बच्चों को पसंद नहीं आती है और ऐसे में कभी गुस्से में बच्चों के मुंह से ये निकल जाता है कि आपने हमारे लिए किया ही क्या है। इस बात से वो बहुत आहत होते हैं। क्योंकि ये बात आपको समझनी चाहिए कि आपको जन्म देने के बाद पढ़ाया, अच्छा खानपान, अच्छे संस्कार, आपकी हर ख्वाहिश पूरी करने में कोई कसर नहीं छोड़े। और ऐसे में आप अपने माता-पिता से ये बात कहते हैं तो उन्हें काफी दुख होगा।

काश! हमारे लिए ये किया होता?

माँ-बाप से बेहतर रिश्ता चाहते हैं तो कभी भूलकर भी न कहें ये 4 बातें

आजकल के बच्चे अपने ही माता-पिता के कामों को दूसरे के पैरेंट्स के कामों से जोड़ते हैं। जैसे- अगर पड़ोस में किसी के पास सबकुछ है, पैसे की कमी नहीं है और आपके पास इन चीजों की कमी है, तो बच्चे अपने माता-पिता को ये कह देते हैं किकाश आपने हमारे लिए ये किया होता। लेकिन इस बात से आपके पैरेंट्स को बुरा लग सकता है और आपके रिश्ते में खटास आ सकती है। जो कुछ भी आपके पास है उसका अपने परेंट्स का शुक्रिया अदा करना चाहिए।

नहीं समझ सकते आप

माँ-बाप से बेहतर रिश्ता चाहते हैं तो कभी भूलकर भी न कहें ये 4 बातें

कई बार बच्चे कुछ बातों को लेकर अपने माता-पिता को ये कहते हुए नजर आते हैं कि आप दोनों नहीं समझ सकते। आजकल की बातें आपकी समझ में कहां आएंगी, वगैरा वगैरा। लेकिन आपको ये नहीं भूलना चाहिए कि आपके माता-पिता ने आपसे ज्यादा दुनिया देखी है। इसलिए जाने-अनजाने में भी इस तरह की बात उनसे न कहे।

आपको तो बस पैसे चाहिए

माँ-बाप से बेहतर रिश्ता चाहते हैं तो कभी भूलकर भी न कहें ये 4 बातें

अक्सर बच्चे जब अच्छी शिक्षा लेकर नौकरी करने लगते है, उसके पास पैसे आने लगते हैं। और जब माता-पिता कभी उनसे उनकी सैलरी कितनी है, उन्हें सैलरी कब मिलती है जैसे सवाल पूछते हैं, तो उन्हें लगता है कि माता-पिता उनसे सिर्फ पैसेके बारे में पूछते हैं या फिर सिर्फ पैसे मांगते रहते हैं। तो ऐसे में कई बार बच्चे ये बोल देते हैं कि आपको तो सिर्फ पैसे चाहिए। लेकिन ये बात कभी भूलकर भी नहीं बोलना चाहिए। ये बात परेंट्स को सबसे ज्यादा तकलीफ देने वाली बात होती है। याद रखें आपके जन्म से लेकर वे अपने अंतिम सांस तक किसी के भी माता-पिता सिर्फ उनकी ही फिक्र करते हैं। ये रिश्ता हर रिश्ते से ऊपर है। इसलिए कभी भी अपने माता-पिता का अपनी बातों से कभी भी तकलीफ न पहुंचाएं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.