अभी तक तेल की मार देखी है, अब घरेलू सामान की मार देखो, 14% तक दाम बढ़े

अभी तक तेल की मार देखी है, अब घरेलू सामान की मार देखो, 14% तक दाम बढ़े

आम आदमी को दिनों-दिन बढ़ती महंगाई के बीच एक और झटका लगा है। अब तक लोग खाद्य और ईंधन तेल को लेकर ही परेशान थे। गैस की बढ़ती कीमतें तो मानो अब मामूल का हिस्सा बन चुकी है।

लेकिन रोजमर्रा के सामानों की कीमतें भी धीरे-धीरे बढ़ते जा रहे हैं और आम आदमी को पता भी नहीं चल पा रहा है। खाद्य तेल, दूध, ब्रेड के महंगे होने बाद अब साबुन, डिटर्जेंट महंगा होने की बारी है।

देश की बड़ी एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) ने रोजमर्रा में काम आने वाले कई सामानों की कीमतें बढ़ा दी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने डिटर्जेंट और साबुन के दाम 14% तक बढ़ाए हैं।

अभी तक तेल की मार देखी है, अब घरेलू सामान की मार देखो, 14% तक दाम बढ़े

ये भी पढ़ें: बिहार में चोर दरवाजे से NRC लागू कर रही है नीतीश सरकार: ओवैसी

एचयूएल ने व्हील पाउडर के दाम 3.5 फीसदी तक बढ़ा दिए है। लक्स साबुन की कीमत में 8 से 12 फीसदी तक का इजाफा किया गया है। वहीं, डिटर्जेंट, साबुन के दाम 14 फीसदी तक बढ़ गए है।

उल्लेखनीय है कि लक्स साबुन ब्रिटिश कंपनी यूनिलीवर की सहायक कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर का एक लोकप्रिय ब्रांड है। लक्स साबुन, कंपनी के उन प्रोडक्ट्स में से है जिसे भारत के लगभग सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है।

हिंदुस्तान यूनिलीवर का कौन-सा प्रोडक्ट हुआ महंगा

  • व्हील पाउडर के दाम 3.5 फीसदी बढ़े है। ऐसे में आधे किलोग्राम (500 किग्रा) वाले पैक पर दाम 1-2 तक बढ़ जाएंगे।
  • 1 किलोग्राम सर्फ एक्सेल के पैकेट के दाम 100 रुपये से बढ़कर 114 रुपये हो जाएंगे।
  • 1 किलोग्राम रिन पैकेट के दाम 77 रुपये हैं जो अब बढ़कर 82 रुपये हो जाएंगे। वहीं, आधा किलोग्राम (500 किग्रा) के दाम 37 रुपये से बढ़कर 40 रुपये हो जाएंगे।
  • लक्स साबुन के दाम 12 फीसदी तक बढ़ जाएंगे।
  • लाइफ ब्वॉय साबुन के दाम 8 फीसदी तक बढ़ जाएंगे।
अभी तक तेल की मार देखी है, अब घरेलू सामान की मार देखो, 14% तक दाम बढ़े

ये भी पढ़ें: ब्रह्मपुत्र नदी में भीषण हादसा, सैकड़ों लोग पानी में बहे, बचाव कार्य जारी

एचयूएल के शेयर में उछाल

हिंदुस्तान यूनिलीवर की ओर से दाम बढाए जाने की खबर आने के बाद कंपनी के शेयर में जोरदार तेजी आई है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर एचयूएल का शेयर 15 रुपये बढ़कर 2795 रुपये के भाव पर पहुंच गया है।

अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का मुनाफा 10 फीसदी बढ़कर 2061 फीसदी हो गया। वहीं, कंपनी का आमदनी 13 फीसदी बढ़कर 11915 करोड़ रुपये रही।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.