हिंदुत्वादी संगठनों ने किया सलमान खुर्शीद के घर पर हमला, पथराव के बाद लगाई आग

हिंदुत्वादी संगठनों ने किया सलमान खुर्शीद के घर पर हमला, पथराव के बाद लगाई आग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद के नैनीताल स्थित घर पर हिंदुत्वादी संगठनों आज सोमवार को हमला किया। इस दौरान उन्होंने घर पर पत्थरबाजी की और घर में आग लगा दी। आगजनी और पथराव की जानकारी सलमान खुर्शीद ने अपने फेसबुक अकाउंट पर दी है।

सलमान खुर्शीद ने फेसबुक पर लिखा है कि क्या मैं अभी भी गलत हूं? क्या ये हिंदुत्व हो सकता है? वहीं, इस घटना पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर की भी प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है कि एक राजनेता, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को गौरवान्वित किया है और हमेशा घरेलू स्तर पर देश के एक उदारवादी, मध्यमार्गी, समावेशी दृष्टिकोण को व्यक्त किया है। हमारी राजनीति में असहिष्णुता के बढ़ते स्तर की सत्ता में बैठे लोगों को निंदा करनी चाहिए।

कहा जा रहा है कि उपद्रवियों के हाथ में बीजेपी का झंडा था और वे साम्प्रदायिक नारे लगा रहे थे। सलमान खुर्शीद ने फेसबुक पर लिखा है, “मैं अपने उन दोस्तों के लिए दरवाजे खोलने की आशा करता हूं जिन्होंने इस कॉलिंग कार्ड को छोड़ दिया है। क्या मैं अभी भी यह कहना गलत हूं कि यह हिंदू धर्म नहीं हो सकता?”

ये भी पढ़ें: अब शमिता शेट्टी हुईं Bigg Boss के घर से अचानक बाहर

उन्होंने आगे लिखा है, “तो अब ऐसी बहस है। शर्म बहुत अप्रभावी शब्द है। इसके बावजूद मुझे अब भी आशा है कि हम एक दिन बैठ कर बहस कर सकते हैं और असहमत होने पर सहमत हो सकते हैं यदि अधिक नहीं।”

आग लगाने का आरोप बीजेपी नेताओं पर लगे हैं। हालांकि, भाजपा रामगढ़ मंडल अध्यक्ष कुंदन चिलवाल ने कहा, ”हमारे कार्यकर्ताओं ने घर में आग नहीं लगाई है। वहां मौजूद महिलाएं कार्यकर्ताओं से अनावश्यक बहस कर रही थीं। इस पर हमने कार्यकर्ताओं को वहां से जाने के लिए कह दिया था। हमारे जाने के बाद यह घटनाक्रम हुआ है। हम तो खुद वापस आए और आग को बुझाने में सहयोग किया है।”

वहीं, नैनीताल की एसएसपी प्रीति प्रियदर्शनी ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। अभी वहां स्थिति सामान्य है। एहतियात के तौर पर पुलिस टीम भेज दी गई है। अभी हमें कोई लिखित शिकायत नहीं मिली है। जांच के बाद जो भी दोषी होंगे उनके खिलाफ सख्त कार्यवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: वसीम रिजवी का वसीयतनामा, कहा- मुझे दफनाया नहीं जलाया जाए, यति नरसिम्हा नंद दें मुखाग्नि

उल्लेखनीय है कि सलमान खुर्शीद की हालिया पुस्तक ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन ऑवर टाइम्स’ पर बवाल मचा हुआ है। जहां महबूबा मुफ्ती जैसे लोगों ने किताब में लिखी बातों का समर्थन किया है, वहीं विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने उनके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में शनिवार को VHP ने सलमान खुर्शीद का पुतला फूंका गया और जमकर नारेबाजी की गई। इतना ही नहीं विश्व हिंदू परिषद ने सलमान खुर्शीद की जुबान तक काटने की धमकी दे डाली।

सावरकर न धार्मिक व्यक्ति थे न गौमांस खाना गलत मानते थे: दिग्विजय सिंह
दिग्विजय सिंह, सलमान खुर्शीद और चितम्बरम (फोटो- सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें: सलमान खुर्शीद को मिली जुबान काटने की धमकी, बैकफुट पर आए कांग्रेस नेता

दरअसल, कांग्रेस नेता ने अपनी किताब में हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठन ISIS और बोको हराम से की है और हिंदुत्व की राजनीति को खतरनाक बताया है। इससे पहले सलमान खुर्शीद ने अपनी सफाई में कहा था कि उन्होंने कभी हिंदुत्व की तुलना आतंकी संगठनों से नहीं की, बल्कि उनके कहने का मतलब ये था कि बीजेपी समर्थक धर्म का दुरुपयोग करते हैं और इसलिए उन्हीं की तरह हैं जो इस्लाम का दुरुपयोग करते हैं।

उन्होंने कहा कि मैं तो हिंदू धर्म की तारीफ कर रहा हूं। मुझे उनसे आपत्ति होनी चाहिए कि वो हिंदू धर्म का दुरुपयोग कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि उन्होंने बाबरी विध्वंस के बाद ही किताब लिखने का मन बना लिया था और फैसला आने तक इसका इंतज़ार किया। जब राम मंदिर पर फैसला आया तो मैंने उसका समर्थन किया और किताब शुरू कर दी।

किताब के बाहर आते ही इस पर विरोध और आलोचनाओं का दौर जारी है। वहीं, हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने पटियाला कोर्ट से किताब के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री पर रोक लगाने की मांग की है। हिंदू सेना का आरोप है कि किताब हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाती है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.