अडानी के मुंद्रा पोर्ट से 9000 नहीं 72,000 करोड़ रुपये की हेरोइन मंगवाई गई थी

अडानी के मुंद्रा पोर्ट से 9000 नहीं 72,000 करोड़ रुपये की हेरोइन मंगवाई गई थी

गुजरात के कच्छ जिले के मुंद्रा पोर्ट पर रविवार को मादक पदार्थ हिरोइन का दो कंटेनर राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने जब्त किए जिसकी कीमत 9000 करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है। मुंद्रा पोर्ट मशहूर औद्योगिक घराना अडानी ग्रुप का हिस्सा है। अडाणी ग्रुप द्वारा संचालित मुंद्रा बंदरगाह देश के सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक है।

लेकिन सच्चाई ये है कि गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर बरामद की गई इस तीन टन हेरोइन की मात्रा नशीले पदार्थों की चल रही तस्करी का एक छोटा सा हिस्सा भर है।

हैदराबाद से छपने वाले डेक्कन क्रॉनिकल अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तीन टन से पहले नशीले पदार्थों के सौदागर 24 टन हेरोइन बाहर से देश में मंगा चुके हैं जिसकी देश के अलग-अलग हिस्सों में सप्लाई की जा चुकी है।

अडानी के मुंद्रा पोर्ट से 9000 नहीं 72,000 करोड़ रुपये की हेरोइन मंगवाई गई थी

ये भी पढ़ें: राज कुंद्रा को मिली जमानत, 50,000 रुपये के मुचलके पर बेल

अख़बार लिखता है कि राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के अनुमानों के मुताबिक़ रविवार को ज़ब्त की गई हेरोइन की कीमत 9000 करोड़ रुपये थी। लेकिन हेरोइन की जो खेप इससे पहले तस्करी के रास्ते भारत पहुंचने में कामयाब रही, उसकी क़ीमत 70,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा थी।

डेक्कन क्रॉनिकल की जांच से पता चला है कि आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में स्थित आशी ट्रेडिंग कंपनी ने इस साल जून में कथित तौर पर 25 टन की खेप मंगवाई। इसे ट्रेंडिंग कंपनी ने ‘सेमी कट टैलकम पाउडर ब्लॉक्स’ बताया था।

ये वही चीज थी जिसे डीआरआई ने रविवार को कब्जे में लिया। विजयवाड़ा की कंपनी की ये शिपमेंट दिल्ली के एक कारोबारी को जिस ट्रक से भेजी गई थी, वो मुंद्रा पोर्ट और नई दिल्ली के 1176 किलोमीटर लंबे रास्ते के किसी भी टोलगेट से नहीं गुजरी।

ये भी पढ़ें: मिस्टर राघव चड्ढा मुझसे दूर रहो वरना मैं तुम्हारा चड्ढा उतार दूंगी: राखी सावंत

हालांकि, अब दिल्ली के उस कुलदीप सिंह नाम के कारोबारी की पहचान भी फर्जी बताई जा रही है। सूत्रों के हवाले से अखबार ने लिखा है, “या तो ये सामान गुजरात में ही है, जिसकी संभावना कम है या फिर इसे दूसरी जगहों पर भेज दिया गया है।”

यह खेप एक लॉरी नंबर RJ01 GB 8328 से भेजी गई थी, जो कथित तौर पर राजस्थान स्थित जयदीप लॉजिस्टिक्स की मिल्कियत में है। अखबार ने आगे लिखा है कि विजयवाड़ा की कंपनी को पिछले साल काकिनाडा पोर्ट से चावल एक्सपोर्ट करने के लिए रजिस्टर्ड कराया गया था। कंपनी के नाम से बाहर से अभी तक यही एक शिपमेंट आई थी।

आशी ट्रेडिंग कंपनी के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता, माचवरापू सुधाकर है जिसका निवास स्थान चेन्नई बताया गया है। सुधाकर ने अपनी पत्नी वैशाली के नाम पर एक प्रोपराइटरशिप फर्म की स्थापना की और लाइसेंस प्राप्त किया।

गौरतलब है कि केंद्रीय जीएसटी प्राधिकरण जिनके माध्यम से सुधाकर ने माल और सेवा कर पहचान संख्या (GSTIN) हासिल की थी, ने विजयवाड़ा के सीतारामपुरम डिवीजन में सत्यनारायणपुरम में दिए गए आवासीय पते के माध्यम से व्यापार इकाई की मैपिंग की थी, जो बेंज सर्कल डिवीजन में आता है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.