देश के 17 राज्यों में भारी बारिश की आशंका, केरल में अब तक 21 लोगों की मौत, कई लापता

देश के 17 राज्यों में भारी बारिश की आशंका, केरल में अब तक 21 लोगों की मौत, कई लापता

केरल के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। पिछले दो दिनों से लगातार बारिश और भूस्खलन की वजह से अब तक यहां 21 लोगों की मौत हुई है, जबकि कई लोग अब भी लापता हैं। मौसम विज्ञान विभाग केरल समेत 17 राज्यों में 19 अक्टूबर तक भारी बारिश होने की आशंका जताई है। इसमें राजधानी दिल्ली भी शामिल है।

उधर, उत्तराखंड में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। यात्रियों को बद्रीनाथ और चारधाम की यात्रा नहीं करने की सलाह दी गई है। वहीं, दिल्ली में भी सुबह से बारिश जारी है। सबसे अधिक प्रभावित केरल हुआ है। कई वीडियो सामने आए हैं। एक वीडियो कोट्टायम के मुंडाकायम से सामने आया है।

देश के 17 राज्यों में भारी बारिश की आशंका, केरल में अब तक 21 लोगों की मौत, कई लापता

मुंडाकायम के वीडियो में देखा जा सकता है कि इलाके में भारी बारिश हुई है। सड़क के पीछे की ओर नदी बह रही है। नदी का उफान बेहद तेज है। इस पानी के वेग के चलते सड़क किनारे बना एक पक्‍का मकान पहले थोड़ा झुकता है। इसके बाद वह देखते ही देखते नदी में बह जाता है। हालांकि, अभी इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें: क्रिकेटर युवराज सिंह गिरफ्तार, युजवेंद्र चहल के खिलाफ की थी अपमानजनक टिप्पणी

मौसम विभाग के मुताबिक, केरल और उत्तराखंड के अलावा पश्चिम बंगाल में 20 अक्टूबर तक भारी बारिश होगी। अभी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है। साथ में झारखंड, पंजाब, बिहार, छत्तीसगढ़, तमीलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश होने ही संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया, “पूरी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी तीव्रता के साथ बारिश जारी रहेगी।”इधर, दिल्ली और आसपास के इलाकों में रातभर कई घंटों की भारी बारिश हुई जिसके चलते कई हिस्सों में जलजमाव हो गया है। इके चलते आज सुबह ट्राफिक की समस्या भी देखने को मिली। आईएमडी के मुताबिक, देश की राजधानी में पिछले 24 घंटों में 3 मिमी बारिश हुई है।

ये भी पढ़ें: लखीमपुर हिंसा के खिलाफ ‘रेल रोको’ आंदोलन, कई ट्रेनें रद्द, पटरियों पर बैठे किसान

केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति जायजा लेने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से बातचीत की है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से बातचीत की और केरल में भारी बारिश तथा भूस्खलन के मद्देनजर स्थिति पर विचार-विमर्श किया। अधिकारी घायलों और प्रभावितों की सहायता के लिए काम कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं सभी के सुरक्षित रहने और उनकी भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं।” उन्होंने एक और ट्वीट किया जिसमें लिखा कि यह दु:खद है कि केरल में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण कुछ लोगों की मृत्यु हो गई। मेरी संवदेनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.