बालों को मजबूत, खूबसूरत और शाइनी बनाना है तो घर पर ही बनाए ये हेयर केयर ऑयल

बालों को मजबूत, खूबसूरत और शाइनी बनाना है तो घर पर ही बनाए ये हेयर केयर ऑयल

बालों की केयर करना बहुत जरूरी होता है। वरना बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों को झाड़ना मुश्किल हो जाता है। बाल झाड़ते वक्त इतने टूटते हैं की पूछों मत। इसलिए बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी है। ऐसे तो मार्केट में कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध है लेकिन घर का ही बनाया जाए तो रिजल्ट और भी बेहतर होते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक हेल्दी बालों का राज ऑयल मसाज है। इससे बाल हाइड्रेट रहते हैं। बालों में शाइन आती है। आज हम आपको कुछ हेयर केयर ऑयल के बारे में बतायेंगे जिससे बाल मजबूत, खूबसूरत और शाइनी होगी। तो आइए जानते हैं उन हेयर आयल के बारे में।

नारियल तेल और आंवला

आंवला को बालों को हेल्दी रखने में बेस्ट माना जाता है।इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये बालों को लंबे समय तक पोषण देने में सक्षम होता है। इसके साथ नारियल का तेल लगाने से बहुत फायदा होगा। आपको बस इतना करना है कि आंवला को पीस के लेना है। फिर इसे धूप में कुछ दिनों तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसमें पांच छोटे चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल मिलाना है और इसे धीमी आंच पर उबलने के लिए छोड़ दें। फिर ठंडा होने छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे एक बोतल में रख दें और करीब एक हफ्ते के बाद यूज करें। हफ्ते में दो दिन बालों और जड़ों में लगाएं।

बालों को मजबूत, खूबसूरत और शाइनी बनाना है तो घर पर ही बनाए ये हेयर केयर ऑयल

ये भी पढ़ें: धूप के अलावा विटामिन D के दूसरे सोर्स कौन हैं? त्वचा और बालों के लिए ये जरूरी क्यों!

एलोवेरा और कोकोनट ऑयल

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो इसके लिए एलोवेरा बेस्ट है। यह डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प की परेशानी को भी दूर करता है। इसके लिए आपको एलोवेरा के जेल में कोकोनट ऑयल मिलाकर इसे पैन में थोड़ी देर के लिए पकाना है। जब यह ठंडा हो जाए इसे एक बोतल में स्टोर कर लें। इसे आप हफ्ते में दो बार लगाएं।

नीम और बादाम का तेल

नीम में कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं। बालों में चमक लाने और मजबूत करने के लिए आपको नीम की सूखी पत्तियों को 100मिलीमीटर बादाम के तेल में उबालना है। ठंडा होने छोड़ दें। ठंडा हो जाए तो बोतल में स्टोर करके रख लें। इसे आप एक हफ्ते तक ऐसे हो स्टोर कर छोड़ दें।फिर इसे लगाएं।

बालों को मजबूत, खूबसूरत और शाइनी बनाना है तो घर पर ही बनाए ये हेयर केयर ऑयल

ये भी पढ़ें: बाल झड़ रहे हैं तो सबसे पहले इन 4 चीजों का सेवन कम कर दें

अनयिन और लैवेंडर हेयर ऑयल

सभी को पता है कि बालों के लिए अनियन कितना फायदेमंद है। अनियन गंजेपन को भी दूर करता है। ऑयल ऑइल बनाने के लिए आपको अनियन के जूस में कोकोनट ऑयल मिलाना है और फिर इसे थोड़ी देर के लिए गैस स्टोव पर पकाना है। ठंडा होने पर इसे एक बोतल में डाल लें और इसमें लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। और फिर हफ्ते में दो दिन लगाएं।

कपूर, कास्टर और ऑलिव हेयर ऑयल

कपूर स्किन और हेयर के लिए काफी फायदेमंद होता है। कपूर में कास्टर ऑयल और ऑलिव ऑयल को मिक्स कर लें। जब भी आप बालों में लगाएं तो हर बार ऑयल को यूज करने से पहले एक बार गर्म कर लें। ऐसा करने से आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा। बालों के लिए कोई भी अच्छा माइल्ड शेम्पू यूज करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.