जुमे की नमाज वाली जगह पर गोवर्धन पूजा, ओवैसी बोले- ये सीधी नफरत है मुसलमानों के प्रति

जुमे की नमाज वाली जगह पर गोवर्धन पूजा, ओवैसी बोले- ये सीधी नफरत है मुसलमानों के प्रति

हरियाणा का गुरुग्राम इन दिनों नमाज विरोधी प्रदर्शनों की वजह से सुर्खियों में है। यहां सेक्टर-12 सीआरपीएफ चौक में उस जगह पर आज गोवर्धन पूजा हुई जहां पहले हर जुमे के दिन नमाज होती थी। इससे पहले हिन्दूत्वादी संगठन यह कहकर नमाज का विरोध करते रहे हैं कि खुले में धार्मिक कार्यों का आयोजन नहीं होना चाहिए।

शुक्रवार को जहां गोवर्धन पूजा हुई वहां पहले से ही गोवर्धन पूजा करने की घोषणा की गई थी। हरियाणा पुलिस ने बीते दिनों 8 जगहों पर दिए गए नामज की इजाजत को रद्द कर दिया था। लेकिन आज दक्षिणपंथी संगठन के लोग वहां पहुंचे और नमाज होने वाली जगह पर गोवर्धन पूजा की। हालांकि, ये वही लोग हैं जो कल तक कहते थे कि नमाज मस्जिद में पढ़ो या ईदगाह में; सड़क और पार्क जैसे सार्वजनिक जगहों पर नहीं।

जुमे की नमाज वाली जगह पर गोवर्धन पूजा, ओवैसी बोले- ये सीधी नफरत है मुसलमानों के प्रति

अब एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने इस डब्ल स्टैण्डर्ड पर निशाना साधा है और इसे मुसलमानों के प्रति सीधी नफरत बताया है। ओवैसी ने ट्वीट कर लिखा है, “गुड़गांव (गुरुग्राम) में शुक्रवार की नमाज का विरोध इस बात का सटीक उदाहरण है कि ये ‘प्रदर्शनकारी’ कितने कट्टरपंथी हो गए हैं। ये मुसलमानों के प्रति सीधी नफरत है। मेरे विश्वास का अभ्यास करना या सप्ताह में एक बार 15-20 मिनट के लिए जुमे की नमाज अदा करना किसी को कैसे आहत कर रहा है?” साथ में उन्होंने अल-जजीरा का लिंक भी शेयर किया है।

ये भी पढ़ें: हरियाणा के रोहतक में किसानों ने एक दर्जन से अधिक BJP नेताओं को बंधक बनाया

बीते दिनों हिन्दू संगठनों सेक्टर-12 में गोवर्धन पूजा करने का एलान किया था। इसके बाद से प्रशासन पूरी तरह से सतर्क थी। प्रशासन ने शुक्रवार से पहले ही दोनों पक्षों के साथ बैठक भी की थी। प्रशासन की तरफ से आज जुमे की नमाज में किसी भी टकराव की स्थिति को टालने की कोशिश की गई, जिसके बाद यहां पर नमाज नहीं पढ़ने की बात तय हुई।

कमाल की बात है कि जिस जगह पर नमाज नहीं होने दिया गया और प्रशासन ने भी अपना आदेश वापस ले लिया था उस जगह पर भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने भी जाकर पूजा में शिर्कत की। दरअसल, ये पूरा मामला सिर्फ सेक्टर 12 के इस चौक से ही नहीं जुड़ा है बल्कि ये गुरुग्राम में 37 जगहों पर हो रही खुले में नमाज को लेकर है।

गुरुग्राम में कुल 37 जगहों पर खुले में जुमें की नमाज की इजाजत प्रशासन ने दी थी। जिसका तमाम हिन्दू संगठन 3 महीनों से विरोध कर रहे थे। लेकिन गुरुग्राम प्रशासन ने 37 नामित स्थलों में से 8 स्थानों पर नमाज पढ़ने की अनुमति को पिछले दिनों रद्द कर दिया। उन्हीं में से एक है- सेक्टर-12 का सीआरपीएफ चौक।

ये भी पढ़ें: हिंदुत्ववादी संगठनों के आगे सरकार ने घुटने टेके, रद्द की जुमे की नमाज़ की अनुमति

मुस्लिम पक्ष का कहना है कि आपस में बातचीत के बाद तय हुआ है कि वो 37 जगहों पर जुमे की नमाज पढ़ सकते हैं। लेकिन विश्व हिंदू परिषद (VHP) के सुरेंद्र जैन के मुताबिक, ये बात सिर्फ रमजान के महीने में एक बार के लिए थी न कि हमेशा के लिए।

वहीं, सुरेंद्र जैन के मुताबिक, दो दिन पहले एक बैठक हुई थी और फिर यह तय किया गया कि 37 में से 20 जगहों पर फिलहाल खुले में नमाज होगी और ये भी धीरे-धीरे कम किया जाएगा। फिर एक महीने में गुरुग्राम में खुले में नमाज बिल्कुल बंद हो जाएगा।

आज पूजा की अगुवाई कर रहे भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि अगर सभी धर्म के लोग पूजा पाठ के लिए सड़क को ब्लॉक कर देंगे तो काम कैसे चलेगा। उन्होंने कहा कि सेक्टर-12 जहां पर सभी नेता जुटे और गोवर्धन की पूजा की गई, ये उन 8 जगहों में से एक जगह है जहां लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति देखते हुए नमाज की परमिशन नहीं दी गई है। अब इस पूरे मामले में देखना होगा कि प्रशासन और दोनों पक्ष क्या निष्कर्ष निकालते हैं जिससे टकराव की स्थिति को टाला जा सके।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.