जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमला, 5 मिनट के अंतराल पर 2 धमाका, दो जख्मी

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमला, 5 मिनट के अंतराल पर 2 धमाका, दो जख्मी

जम्मू-कश्मीर में जम्मू एयरपोर्ट के टेक्निकल इलाके में देर रात पांच मिनट के अंतराल पर दो धमाके हुए। धमाके में इमारत की छत को नुकसान पहुंचा है और दो जवानों भी जख्मी हुए हैं। भारतीय वायु सेना ने बताया कि रविवार सुबह जम्मू वायु सेना स्टेशन के टेक्निकल इलाके में दो कम तीव्रता वाले विस्फोटों की सूचना मिली। एक विस्फोट से इमारत की छत को मामूली नुकसान पहुंचा जबकि दूसरा खुले क्षेत्र में फटा। हालांकि, किसी भी उपकरण को कोई नुकसान नहीं हुआ है। जांच जारी है।

माना जा रहा है कि धमाका करने के लिए ड्रोन के जरिए आईईडी (IED) गिराए गए। ड्रोन के इस्तेमाल की खबर आने के बाद पाकिस्तान पर शक गहराने लगा है। इन धमाकों में आतंकी संलिप्तता की आशंका के मद्देनजर पास ही स्थित श्रीनगर और पंजाब के पठानकोट स्थित एयरफोर्स स्टेशनों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

इस बीच जम्मू में एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया गया है और उसके पास से कुछ विस्फोटक सामग्री मिली है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति बनिहाल का रहनेवाला है। उसे जम्मू के बाहरी इलाके में त्रिकूट नगर क्षेत्र से शनिवार रात गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने कहा कि संदिग्ध की गिरफ्तारी और विस्फोटक मिलने के बाद जम्मू संभाग में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें: बिहार के पूर्व DGP को नहीं रास आई राजनीति, बने बाबा गुप्तेश्वर पांडे

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने इससे पहले ट्वीट किया, “जम्मू वायु सेना स्टेशन के तकनीकी क्षेत्र में रविवार तड़के ‘कम तीव्रता वाले दो विस्फोट’ होने की सूचना मिली। इनमें से एक विस्फोट ने एक इमारत की छत को मामूली नुकसान पहुंचाया, जबकि दूसरा विस्फोट खुले क्षेत्र में हुआ।” वायु सेना ने एक और ट्वीट कर लिखा, “किसी भी उपकरण को कोई नुकसान नहीं हुआ। असैन्य एजेंसियों के साथ मिलकर जांच की जा रही है।”

सूत्रों के हवाले से का कहना है कि एक विस्फोटक सामग्री इमारत की छत के ऊपर आकर गिरी थी, जिसने पूरी बैरक को डिस्ट्रॉय कर दिया है। दूसरा धमाका इमारत के साथ ओपन एरिया में हुआ। इदोनों धमाकों की जांच के लिए एनआईए और एनएसजी की टीम जम्मू टेक्निकल एयरपोर्ट पर पहुंची है। जम्मू पुलिस के अनुसार, ये कम तीव्रता का धमाके थे।

एहतियात के तौर पर बम डिस्पोजल टीम और फॉरेंसिक स्क्वाड मौके पर पहुंच गए। खबरों के मुताबिक, इस धमाके की आवाज काफी दूर तक सुनाई दी है। बता दें कि इसी जगह पर भारतीय वायुसेना का स्टेशन हेडक्वार्टर और साथ ही जम्मू का मुख्य हवाई अड्डा परिसर भी है। धमाके के बाद से आसपास के इलाके को सील कर दिया गया।

जम्मू एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन हमला, 5 मिनट के अंतराल पर 2 धमाका, दो जख्मी

ये भी पढ़ें: बिहार पंचायत चुनाव अगस्त में कराने की तैयारी, 10 चरणों में होगी वोटिंग

पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां धमाके की अलग-अलग एंगल से जांच कर रही हैं। पुलिस का कहना है कि वे इस मामले की तफ्तीश में जुटे हैं और जल्दी ही इसका खुलाया किया जाएगा। वहीं, जम्मू-कश्मीर पुलिस के अनुसार नरवाल इलाके से एक आतंकवादी गिरफ़्तार किया गया और 5 किलो आईईडी बरामद हुआ।

रक्षा मंत्री कार्यालय का कहना है कि उन्होंने वायुसेना के उप-प्रमुख एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से विस्फोटों के संबंध में बात की। उन्होंने बताया कि जांच करने वाले अधिकारी हवाईअड्डे पर विस्फोटकों को गिराने के लिए ड्रोन के संभावित इस्तेमाल की भी छानबीन कर रहे हैं। वायुसेना की इस हवाईअड्डे में विभिन्न संपत्तियां हैं.

रक्षा मंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, “रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में वायु सेना स्टेशन पर आज हुई घटना के बारे में वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल एचएस अरोड़ा से बात की। एयर मार्शल विक्रम सिंह स्थिति का जायजा लेने जम्मू पहुंच रहे हैं।”


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.