क्या आपको मालूम है सोकर भी मोटापा कम किया जा सकता हैं?

क्या आपको मालूम है सोकर भी मोटापा कम किया जा सकता हैं?

आज कल मोटापा इंसानी जिंदगी का आम समस्या बन गया है। इसका मुख्य वजह है बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान। इसके चलते हर दूसरा शख्स वजन बढ़ने और मोटापे का शिकार हो रहा है। जैसा कि मालूम है कि जैसे-जैसे वजन बढ़ता है वैसे-वैसे बीमारियों का आगमन शरीर में होने लगता है।

अधिक वजन होने से हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हृदय संबंधी रोग, घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। मोटापा और वजन बढ़ना एक महामारी की तरह हो गया है। यह इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि समझ नहीं आता कि इससे कैसे निपटा जाए।

अक्सर वेट लॉस करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। एक्सरसाइज और योगा का भी सहारा लेते हैं। वेट लॉस वाला खाना और वेट लॉस वाली टी भी खूब पीते हैं। लेकिन कई बार कुछ गलत आदतों के चलते सबके किए कराए पर पानी फिर जाता है।

क्या आपको मालूम है सोकर भी वजन कम किया जा सकता हैं?

ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज करते वक्त ये कुछ टिप्स अपनाएं, मिलेगी मोटापा से छुटकारा

अगर आप सही डाइट का का पालन करते हैं और वर्कआउट के अलावा अपने सोने के तरीके में भी कुछ बदलाव करते हैं तो आप अपने बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं। हम सभी लोग जानते हैं कि सेहतमंद शरीर के लिए अच्छी नींद लेनी बेहद जरूर है।

लेकिन हम नींद लेने के फायदों को नजरअंदाज कर रात को देर रात तक जगते रहते हैं और सुबह जल्दी उठकर काम पर चले जाते हैं। रोजाना रात में अच्छी नींद लेनी न सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है, बल्कि यह मोटापा कम करने में भी काफी मददगार साबित होती है।

कितनी नींद लें?

अब सवाल उठता है कि कितनी नींद लेने सेहत के लिए सही है। रोजाना कम-से-कम 7 से 9 घंटे की नींद लें। पूरी लेने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बेहतर बना रहा है। जब मेटाबॉलिज्म तेज होता है तो वह अधिक कैलोरीज को तेजी से बर्न करने में मदद करता है। जबकि नींद पूरी नहीं होने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल तेजी से बढ़ता है, जो भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन को बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें: मोटापा का मुख्य कारण है ये 10 बैड हैबिट, आप भी हैं शिकार तो तुरंत छोड़ें

नींद के अलावा इन बातों का भी ख्याल रखें। सबसे पहले आप कैफिन का सेवन कम कर दें। साथ ही रात को ज्यादा देर तक फोन और गैजेट्स पर समय न बिताएं। खाने में फाइबर की भरपूर मात्रा लें। खुद को हाइड्रेटेड रखें।

इंटरमिटेंट फास्टिंग करें

अच्छी नींद के अलावा आप इंटरमिटेंट फास्टिंग भी कर सकते हैं। ऐसा करके तेजी से बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है। इसके लिए पुरुषों को 16 घंटे और महिलाओं को 14-15 घंटे तक फास्टिंग रखनी चाहिए। यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

सोने से पहले प्रोटीन शेक

आपके लिए रात में सोने से पहले प्रोटीन शेक पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सोने से पहले प्रोटीन शेक पीने से शरीर इसे डाइजेस्ट करने के लिए अधिक केलोरी बर्न करता है। वहीं, सुबह उठने पर भी बॉडी का मेटाबॉलिक रेट हाई रहने की वजह से वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा डाइट में अमीनो एसिड्स के सोर्स वाले फूड्स ले सकते हैं। क्योंकि अमीनो एसिड्स गहरी नींद लाने में मदद करता है। भोजन में शामिल अमीनो एसिड्स अच्छी नींद आने से वजह कम होने का कारण बनता है।

ये भी पढ़ें: खाने से नहीं इन वजहों से बढ़ता है मोटापा, ये 3 टिप्स वजन कम करने के लिए हैं काफी

कैमोमाइल टी पीएं

अग आप चाहें तो सोने से पहले कैमोमाइल टी भी पी सकते हैं। दरअसल, कैमोमाइल टी से बॉडी में ग्लाइसिन का लेवल बढ़ता है, जिससे नींद आने लगती है। इसे जरूर पीयें और देखे कि कैसे सोते-सोते वजन कम होने लगता है।

क्या आपको मालूम है सोकर भी वजन कम किया जा सकता हैं?

मोबाइल से दूरी

अक्सर लोग आज कल सोने से पहले मोबाइल या दूसरे गैजेट्स इस्तेमाल करने के आदी हो गए हैं। यह बहुट हानिकारक है। इससे निकलने वाले ब्लू लाइट हमारे स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन के स्तर को कम करती है। मेलाटोनिन के कम होते ही भूख बढ़ जाती है और एक्स्ट्रा कैलरी से वजन तेजी से ऊपर भागता है, इसलिए सोने से पहले देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल न करें।

अंधेरे में सोएं

जानकारी के बता दें कि जब हम रात में सोते हैं तो मेलाटोनिन हॉर्मोन हमारे शरीर में ब्राउन फैट बनाता है, जिससे कैलरीज को बर्न करने में मदद मिलती है। अगर आप अंधेरे में सोते हैं तो शरीर ज्यादा मेलाटोनिन उत्पन्न करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है, इसलिए हो सके तो कमरे में नाइट लैंप या नाइट बल्ब जलाकर सोने की बजाए पूरी तरह से अंधेरा करके ही सोए।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.