लोअर बैक पेन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

लोअर बैक पेन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

ज्यादातर देखा गया है कि तीस साल की उम्र पार करने के बाद कमर और पीठ दर्द की समस्या होने लगती है। लोअर बैक पेन की समस्या महिला और पुरुष दोनों को ही होती है। तीस के बाद हड्डियाँ कमजोर होने लगती है। इसलिए समय रहते इसपर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह समस्या आगे चलकर आपके लिए मुसीबत बन सकती है। इसके लिए कई ऐसे एक्सरसाइज हैं, जो आपको चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ-साथ पीठ और कमर दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। आज हम उन्हीं एक्सरसाइज के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपको दर्द से छुटकारा मिल जायेगा।

कमर दर्द होने के कारण

  • कमर में मोच या लचक आने से
  • कमर में चोट लगने के कारण
  • लगातार बैठ कर काम करने से
  • गलत तरीके से उठने-बैठने की आदत
  • साइटिका, अर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या
  • अधिक तनाव में रहना और काम करना
  • इसके अलावा कमर की टेंडन्स, मांसपेशियों, लिगामेंट्स, डिस्क्स, रीढ़ की हड्डियों में किसी तरह की समस्या होने के कारण भी कमर दर्द या पीठ दर्द की समस्या हो सकती है।

कमर दर्द को दूर करने वाले 3 एक्सरसाइज

लम्बर रोटेशन (Lumbar Rotation)

लोअर बैक पेन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

लम्बर रोटेशन एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद दोनों घुटनों को मोड़ें और ऊपर की तरफ लाएं। फिर दोनों पैरों को बाईं तरफ और फिर दाईं तरफ मोड़ें। इसके बाद अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ ले और फिर पैर को नीचे लाएं। इस प्रक्रिया को अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार दोहराएं। ऐसा रोजना करने से कमर दर्द से बहुत जल्द आराम मिलेगा।

कोबरा पोज (Cobra Pose)

लोअर बैक पेन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

कोबरा पोज एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल सो जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को सीने के पास लें आयें। और केहुनियां को पसलियों की तरफ रखें। अब गहरी सांस लेते हुए अपने सीने को ऊपर की तरफ उठा लें और कंधों को घुमाएं फिर अपने सिर को पीछे की तरफ ले जाएं। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए सीने को नीचे ले आएं। इस तरह से आप अपने शक्ति के अनुसार करें।

ब्रिज पोज (Bridge Pose)

लोअर बैक पेन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज

ब्रिज पोज एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले फर्स पर योग मैट बिछाएं। और उस पर लेट जाएं। फिर पैरों के तलवे चटाई पर सटा रहने दें और दोनों घुटनों को उठाते हुए अपने शरीर से पुलनुमा आकार बनाएं। अब दोनों हाथों को चटाई पर साइड में रखें। और धीरे-धीरे सांस लेते हुए हिप्‍स को उठाने की कोशिश करें। जितना हो सकें हिप्स को उठाने की कोशिश करें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए हिप्स को फर्श पर ले आएं। इस प्रक्रिया को अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार करते रहे। आपका पीठ और कमर दर्द कुछ ही दिनों ठीक हो जाएगा।

नोट: अगर आपको मस्कारा लगाना पसंद है लेकिन इसके लगाने से आपकी आंखों में जलन या फिर किसी तरह का नुकसान होता है, तो आई स्पेशलिस्ट से संपर्क करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.