चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ ने ली अब तक 3 लोगों की जान, एक लापता, जानें ताजा अपडेट

चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ ने ली अब तक 3 लोगों की जान, एक लापता, जानें ताजा अपडेट

चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ रविवार की रात ओडिशा और आंध्र प्रदेश के समुद्री तटों से टकराने के बाद अब धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगा है। अब कलिंगपट्टनम से 20 किलोमीटर उत्तर दिशा की ओर बढ़ गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 12 घंटों के दौरान वह पश्चिम की ओर बढ़ेगा और कमजोर हो जाएगा। इस दौरान आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सुबह लगभग 4:15 बजे एक बयान जारी कर कहा कि चक्रवात ‘गुलाब’ अगले छह घंटों में पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने लगेगा। साथ ही उसके कमजोर होने की संभावना बढ़ जाएगी। माना जा रहा है कि चक्रवात का असर आज मुंबई में भी दिख सकता है।

ये भी पढ़ें: किसानों के ‘भारत बंद’ का दिखने लगा असर, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

भुवनेश्वर मौसम विभाग के निदेशक एच. आर. बिस्वास ने बताया, “कोरापुट, रायगढ़ और गजपति जिलों में भारी बारीश की संभावना है और हवा की गति 50 से 70 किमी प्रति घंटे रहेगी।”

अब तक आए खबरों के मुताबिक, अब तक कम-से-कम तीन लोगों की मौत हुई है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, ओडिशा के गंजम जिले में एक व्यक्ति बह गया और आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के दो मछुआरे मारे गए और एक अन्य लापता हो गया है।

चक्रवाती तूफान 'गुलाब' ने ली अब तक 3 लोगों की जान, एक लापता, जानें ताजा अपडेट

रविवार को ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पी.के. जेना ने बताया, “आईएमडी की रिपोर्ट से संकेत मिलते हैं कि रात होने के साथ बारिश बढ़ने की संभावना है। जिला प्रशासन ने एहतियात बरतने को कहा है। अभी तक कोई बड़ा भूस्खलन नहीं हुआ है। रात 9 बजे तक 6 जिलों से करीब 39,000 लोगों को निकाला जा चुका है।”

ये भी पढ़ें: जामिया के मुसलमानों ने कॉम्प्लेक्स के लिए तोड़ी जाने वाली मंदिर को बचा लिया, केस जीता

वहीं, ओडिशा के सात जिलों में ओडिशा डिजास्टर रेपिड एक्शन फोर्स (ODRF) की लगभग 42 टीमों और नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (NDRF) के 24 दस्तों के अलावा दमकल कर्मियों की 102 टीमों को तैनात किया गया है।

मछुआरों को ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के पूर्व-मध्य और उससे सटे उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में नहीं जाने के लिए कहा गया है। क्योंकि अगले दो दिनों में समुद्र की स्थिति बहुत खराब से बहुत खराब रहेगी।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुकट्विटरटेलीग्रामइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.