सर्दी में एड़ियां फट रही हैं? कोई बात नहीं, बस करें ये काम

सर्दी में एड़ियां फट रही हैं? कोई बात नहीं, बस करें ये काम

सर्दी के मौसम में एड़ियों का फटना आम है। लेकिन अगर इस परेशानी से आप पूरे साल परेशान रहते हैं तो ये समस्या आम नहीं है। ऐसे कई लोगों के एड़ियां फटने का कारण गंदगी और खराब स्किन केयर रूटीन भी होता है। और कुछ लोगों की स्किन बहुत ड्राई भी होती है जिसकी वजह से भी एड़ियां फटने की समस्या बनी रहती है। आइये जानते हैं एड़िया फटने का कारण क्या है और उससे किस तरह निजात पाई जा सकती है।

एड़िया फटने की वजह

सर्दियों में अगर एड़ियां फट रही हैं तो फिक्र की कोई बात नहीं है। आप एड़ियों को साफ करते रहे क्रीम लगाएं तो ये ठीक हो जाएंगे लेकिन अगर पूरे साल आपकी एड़ियां फटी रहती हैं तो इसके पीछे का कारण विटामिन्स की कमी और हार्मोनल डिसबैलेंस हो सकता है।

सर्दी में एड़ियां फट रही हैं? कोई बात नहीं, बस करें ये काम

कौन विटामिन है वजह

डॉक्टर्स के अनुसार, जब हमारी त्वचा सूख जाती है और नमी की कमी हो जाती है तो स्किन पर और परतदार बन जाती है। फिशर जो गहरी दरारें पैदा कर सकता है वो स्किन की गहरी परतों में फैल सकती है। इसके पीछे कुछ विटामिन होती है। जैसे- विटामिन B3, विटामिन E और विटामिन C

एड़ियां ज्यादातर हार्मोन्स का डिसबैलेंस होने पर भी फटती हैं।अगर शरीर में विटामिन C और विटामिन B3 की कमी है तो त्वचा फटने लगती है। वहीं, विटामिन E की कमी से स्किन में दरारें पड़ पड़ती हैं।

अच्छी त्वचा के लिए ये विटामिन बहुत जरूरी हैं। इनसे कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और स्किन को प्रोटेक्शन मिलती है। कई बार स्किन में ड्राईनेस खनिज, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी की वजह से भी हो सकती है।

सर्दी में एड़ियां फट रही हैं? कोई बात नहीं, बस करें ये काम

फटी एड़ियों का इलाज कैसे करें?

  • रोजाना एड़ियों को साफ करने की आदत डालें। इसके लिए स्क्रबर रखें। स्क्रबर से रगड़ कर साफ करें, एड़ियों की गंदगी निकल जाएगी।
  • हील्स क्रीम लगाएं और उसपर सिलिकॉन शूज पहने।
  • पैरों को रोजाना गुनगुने पानी में 10 मिनट के लिए डालकर रखें, इसके बाद प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को साफ कर लें।
  • खाने में जिंक का सेवन जरूर करें
  • विटामिन E कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाली प्रक्रियाओं को धीमा करने में मदद करता है, इसलिए खाने में नट्स और सीड्स जरूर लें।
  • ड्राईनेस को कम करने के लिए विटामिन C का सेवन जरूर करें।

(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.