डिफेंस कमेटी बैठक से कांग्रेस ने किया वॉकआउट, लगाए सरकार पर गंभीर आरोप

डिफेंस कमेटी बैठक से कांग्रेस ने किया वॉकआउट, लगाए सरकार पर गंभीर आरोप

डिफेंस कमेटी की बैठक से आज कांग्रेस के सांसद वॉकआउट कर गए। दरअसल, राहुल गांधी और कांग्रेस के दूसरे सांसदों ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर चर्चा के लिए बैठक बुलाने की मांग की थी। पर चेयरमैन ने इसकी इजाजत नहीं दी जिसके विरोध में कांग्रेसी नेताओं बैठक का बहिष्कार करते हुए वॉकआउट कर गए।

ट्वीट कर राहुल गांधी ने कहा, ”मोदी सरकार ने विदेश और रक्षा नीति को राजनीतिक हथकंडा बनाकर हमारे देश को कमज़ोर कर दिया है। भारत इतना असुरक्षित कभी नहीं रहा।” उधर, बुधवार को सेना ने कहा कि भारतीय या चीनी पक्ष ने पूर्वी लद्दाख के उन इलाकों पर कब्जा करने की कोई कोशिश नहीं की है, जहां से वे फरवरी में पीछे हटे थे और क्षेत्र में टकराव के शेष मामलों को सुलझाने के लिए दोनों पक्ष वार्ता कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: मॉनसून सत्र के दौरान किसानों की मोर्चाबंदी, 22 जुलाई को संसद के बाहर प्रदर्शन

राहुल गांधी इससे पहले दिसंबर 2020 में भी अपने पार्टी सांसदों के साथ डिफेंस कमेटी की बैठक को बीच में छोड़कर निकल गए थे। उन्होंने उस वक्त कहा था कि सैनिकों को किस तरह बेहतर तरीके से मजबूत किया जाए, इसके बजाय यूनिफॉर्म पर चर्चा करके समय खराब किया जा रहा था। बैठक में सीडीएस बिपिन रावत भी मौजूद थे।

राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि विदेश और रक्षा नीति को केंद्र सरकार ने राजनीतिक हथंकडा बनाकर देश को कमजोर कर दिया है। उन्होंने उस खबर का हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर वास्तवित नियंत्रण रेखा (एलएसी) को फिर से पार कर लिया है। और दोनों पक्षों के बीच झड़प की कम से कम एक घटना हो चुकी है। सेना ने इस खबर को खारिज किया है।

चीनी सैनिकों ने किया लद्दाख के डेमचोक में घुसपैठ, चीनी नागरिक भी आए साथ

ये भी पढ़ें: योगी के 304 विधायकों में से 152 के 2 से अधिक, 44 के 4, 15 के 5 और 8 के 6 बच्चे

उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले चीनी सैनिकों द्वारा फिर से भारतीय सीमा में घुसपैठ करने का मामला सामने आया था। यह घटना बीते 6 जुलाई को हुई थी जब चीनी सैनिक लद्दाख के डेमचोक इलाके में घुस आए और तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के जन्मदिन कार्यक्रम का विरोध किया था।

चीनी सैनिक सिंधु नदी के इलाके को पार भारतीय सीमा के अंदर आए। इस दौरान उनके पास कुछ बैनर और चीनी झंडे थे। चीनी सेना की इस घुसपैठ में कुछ चीनी नागरिक भी उनके साथ थे, जो पांच गाड़ियों में आए थे। इसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.