कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 125 उम्मीदवारों में 50 महिलाओं को टिकट

कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 125 उम्मीदवारों में 50 महिलाओं को टिकट

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्दे नजर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी की है। पार्टी ने महिलाओं उम्मीदवारों पर खासा फोकस किया है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गुरुवार 13 जनवरी को चुनाव को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और 125 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की जिसमें 50 महिलाओं को टिकट देने का एलान किया।

प्रियंका गांधी ने कहा, “हमारी सूची में जो महिलाएं हैं उनमें से कुछ पत्रकार हैं, कुछ संघर्षशील महिलाएं हैं, सामाजिक कार्यकर्ता हैं, ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्होंने बेहद अत्याचार झेला है।” सबसे बड़ी बता ये की उन्नाव रेप पीड़िता की माँ को टिकट दिया गया है।

प्रियंका गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “हमारी उन्नाव की प्रत्याशी उन्नाव गैंगरेप पीड़िता की माँ हैं। हमने उनको मौका दिया है कि वे अपना संघर्ष जारी रखें। जिस सत्ता के ​जरिए उनकी बेटी के साथ अत्याचार हुआ, उनके परिवार को बर्बाद किया गया, वही सत्ता वे हासिल करें।”

अगर बड़े नामों की बात करें तो सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद को भी टिकट दिया गया है। CAA-NRC आंदोलन में सुर्खियों में रहीं सदफ जाफर को भी उम्मीदवार बनाया गया है। उन्नाव से कांग्रेस ने आशा सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

प्रियंका ने कहा कि उनकी लड़की का पहले रेप कराया गया था। फिर बाद में एक्सीडेंट भी कराया गया। इसके अलावा NRC-CAA के खिलाफ आंदोलन करने वालीं सदफ जाफर को उम्मीदवार बनाया गया है।

बताया गया कि सोनभद्र नरसंहार के पीड़ितों में से एक रामराज गोंड को भी टिकट दिया है। वहीं आशा बहनों में से एक पूनम पांडेय को भी उम्मीदवार बनाया गया। प्रियंका ने कहा कि कोरोना में बहुत काम करने के बावजूद आशा बहनों को पीटा गया था।

उन्होंने सदफ जफर के बारे में कहा गया कि सदफ जाफर ने NRC-CAA के समय बहुत संघर्ष किया था। सरकार ने उनका फोटो पोस्टर में छपवाकर उन्हें प्रताड़ित किया। मेरा संदेश है कि अगर आपके साथ अत्याचार हुआ तो आप अपने हक के लिए लड़ें। कांग्रेस ऐसी महिलाओं के साथ है।

उन्होंने आगे कहा कि आया राम गया राम हर चुनाव में, हर पार्टी में होता है। मुझे नहीं लगता कि यह कोई ऐसी चीज है जिससे किसी पार्टी को घबराना चाहिए। अगर हमारे साथी जाते हैं तो हमें लगता है कि वे हमारे संघर्ष से पीछे हट रहे हैं।

कांग्रेस ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए रद्द की उत्तर प्रदेश की अपनी सभी रैलियां

पहली सूची में जिन 50 महिलाओं को मिला टिकट

जिन महिलाओं को टिकट दिया गया है उनमें नगीना में हेनरीटा राजेश सिंह, मेहटोर में मीनाक्षी सिंह, संभल में निद अहमद, हस्तीनापुर अर्चना गौतम, किठोर बबिता गुर्जर, नोएडा में पंखुड़ी पाठक, गढ़ मुक्तेशवर में आभा चौधरी, इतमानपुर में शिवानी सिंह बघेल, बाह में श्रीमती मनोज दीक्षित, टूंडला में योगेश दिवाकर, शिखोहाबाद में श्रीमति शशि शर्मा, सिरसागंज में श्रीमति प्रतिमा पाल, एटा में गुंजन मिश्री, मैनपुरी में विनीता, कड़हल में ज्ञानवती देवी

बिलोली में प्रज्ञा योशदा, बदायूं में रजनी सिंह, बहेरी में संतोष भारती, बरेली कैंट में सुप्रिया, जलालाबाद में गुरमीत कौर, पुवायाँ में अनुज कुमारी, शाहजहांपुर में पूनम पांडे, मोहमदी में रितु सिंह, सीतापुर में शमीना, बांगलपांव में आरती वाजपेयी, मोहान में मधु रावत, उन्नाव में आशा सिंह, लखनऊ सेंट्रल में सदव जफर, मोहनलाल गंज में ममता चौधीर, कादीपुर में निखिलेश सरोज, फर्रुखाबाद में लुइस खुर्शीद, औरैया में सरिता, बिलहोर में ऊषा रानी, कालपी में ऊमा कांति को टिकट दिया गया है ।

इसके अलावा उरई सुरक्षित सीट से पूर्व अपर आयुक्त उर्मिला सोनकर खाबरी को बनाया प्रत्याशी, मानिक में रंजना को टिकट, रामपुर में आराध्या मिश्रा, बाबागंज में बीना रानी, फाफामऊ में दुर्गेश पांडे, इलाहाबाद साउथ में अलपना निषाद, बारा में मंजु को टिकट, वहीं दरियाबाद में चित्रा वर्मा, हैदरगंज में निर्मला चौधरी, गोंडा में रमा कश्यप, डुमरियागंज में कांति पांडे, हरैया में लवोनी सिंह, खजनी में रजनी देवी को टिकट दिया गया। वहीं, रामपुर कारखाना में शहला अलहारी, सामरी से राणा खातून, मेहनगर से निर्मला भारती को टिकट दिया गया।

जैसा कि मालूम है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में कुल 403 सीटें हैं। चुनाव आयोग ने सात चरणों में चुनाव कराने का एलान किया है। इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा। नतीजे 10 मार्च को बाकी राज्य (पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा) के साथ आएंगे।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी ने महिला घोषणा पत्र के जरिए वादा किया है कि अगर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो राज्य में सरकारी नौकरी में 40 फीसद महिलाओं को आरक्षण दिया जाएगा। साथ ही चुनावी टिकटों में महिलाओं को 40 प्रतिशत हिस्सेदारी दी जाएगी।

कांग्रेस ने यूपी चुनाव से पहले ‘ लड़की हूं लड़ सकती हूं’ मुह‍िम शुरू किया है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर कांग्रेस के चुनावी कैंपेन ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’, का थीम सॉन्ग लॉन्च किया था।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.