घर पर ही बनाएं कोल्ड कॉफी, यकीन जानिए कैफे जाना भूल जाएंगे

घर पर ही बनाएं कोल्ड कॉफी, यकीन जानिए कैफे जाना भूल जाएंगे

गर्मी के मौसम में कोल्ड कॉफी पीने का अलग ही मजा है। क्योंकि गर्मी से राहत सिर्फ ठंडी चीज़े ही राहत दिला सकती है। सेहत के हिसाब से लस्सी या फिर शरबत पीना ही फायदेमंद है लेकिन कभी-कभी कुछ और भी ट्राय करना चाहिए। तो इस बार कोल्ड कॉफी ट्राई करें। इसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को भाएगा। ऐसे तो देशभर में कोल्ड कॉफी अलग-अलग तरह से बनाई जाती है। लेकिन हम यहां लेकर आएं हैं आपके लिए सबसे आसान तरीका।

बनाने की सामग्री

  • कॉफी पाउडर – 4 बड़ी चम्मच
  • फुल क्रीम दूध – 4 कप
  • आइस क्यूब्स
  • चॉकलेट सिरप (अगर चॉकलेट सिरप नहीं है तो चॉकलेट को मेल्ट कर सकते हैं)
  • पिसी चीनी – 3/4 कप

ये भी पढ़ें: दूध और लाल चाय के अलावा क्या आप इन 5 मशहूर हर्बल टी के बारे में जानते हैं?

घर पर ही बनाएं कोल्ड कॉफी, यकीन जानिए कैफे जाना भूल जाएंगे

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले चॉकलेट सिरप को ग्लास में डालकर फ्रिज में रख दें।

स्टेप 2: अब एक कप में दो बड़े चम्मच गुनगुना पानी और कॉफी लें। अब इसे अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद मिक्सर जार में दूध, पानी में फेंटी हुई कॉफी, चीनी और आइसक्यूब्स को डालें और सभी को मिक्सी में डालकर झाग होने तक चलाएं।

स्टेप 3: इसके बाद फ्रिज में रखा ग्लास निकाल लें और इसमें मिक्स किया हुआ कोल्ड कॉफी डाल लें। आप चाहें तो ऊपर से और चॉकलेट सिरप डाल लें। बस तैयार है आपकी कोल्ड कॉफी।

ये भी पढ़ें: कॉफी बनाने का सबसे आसान और सटीक तरीका क्या है?

चॉकलेट सिरप बनाने की तरीका

चॉकलेट सिरप अगर आपके पास नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही बना लें चॉकलेट सिरप। आपको चॉकलेट के 2-3 टुकड़े लेने है। और फिर इसमें थोड़ा-सा दूध डाल लें। और दोनों को उबाल लें। जब चॉकलेट पिघल जाए तो इसमें 1 चम्मच पानी मिला लें बस आपका चॉकलेट सिरप भी तैयार।

नोट: यहां कोल्ड कॉफी बनाने की विधि में लगभग छह ग्लास कोल्ड कॉफी के लिए सामग्री बताई गई है। आपको कम या ज्यादा बनाना हो तो जरूरत के हिसाब से सामग्री घटा या बढ़ा लें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.