युद्ध विराम के बाद एक बार फिर फिलिस्तीनियों और इस्रायली बलों के बीच झड़प

युद्ध विराम के बाद एक बार फिर फिलिस्तीनियों और इस्रायली बलों के बीच झड़प

युद्ध विराम के बाद आज फिर गाजा पट्टी में इस्राइल और फिलिस्तीनियों बीच झड़प देखने को मिली। आज सुबह से इस्राइल और हमास के बीच युद्ध विराम का एलान किया गया था लेकिन कब्जे वाले पूर्वी यरुशलम में अभी तनाव बना हुआ है। इस्रायली पुलिस ने आज जुमे की नमाज के बाद फिर से अल-अक्सा मस्जिद परिसर पर धावा बोला और वहां मौजूद फिलिस्तीनी लोगों पर आंसू गैस के गोले दागे।

परिसर के अंदर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि शुक्रवार की नमाज के बाद कुछ फिलिस्तीनी हमास और इस्रायल सरकार के बीच संघर्ष विराम का जश्न मनाने के लिए परिसर में जमा हुए थे। तभी इस्रायली बलों ने धावा बोल दिया। अल-जजीरा के पत्रकार इमरान खान ने बताया कि फिलिस्तीनी गा रहे थे और नारे लगा रहे थे तभी वहां परिसर के बगल में मौजूद इस्राइली पुलिस दल परिसर में पहुंचे और भीड़ को वहां से भगाने की कोशिश की। इसके लिए उन्होंने फिलिस्तीनियों पर स्टन ग्रेनेड, स्मॉक बम और आंसू गैस के गोले दागे।

युद्धविराम के बाद जुमे की नमाज के बाद फिर फिलिस्तीनियों और इजरायली बलों के बीच झड़प

उन्होंने कहा कि इस्राइली बलों ने उन्हें तितर-बितर करने के प्रयास में भीड़ पर फायरिंग की। वहीं, दूसरी तरफ स्थानीय मीडिया ने बताया कि बचावकर्मियों ने गाजा में मलबे के नीचे से एक बच्चे सहित नौ और फिलिस्तीनियों के शव निकाले हैं।

ये भी पढ़ें: इस्राइल का लेबनान पर हमला, हथियार सौदे के बाद अमेरिका का युद्धविराम पर सहमति

उनमें से आठ को खान यूनिस शहर के उत्तर-पूर्व में अल-करारा इलाके में उनके घरों के मलबे के नीचे से निकाला गया, जबकि तीन साल की एक बच्ची गाजा के दक्षिण में मौजूद ताल अल-हवा में अपने घर के खंडहरों के नीचे पाई गई।

उल्लेखनीय है कि मिस्र की ओर से किए मध्यस्थता के बाद इस्रायल और हमास के बीच आज शुक्रवार की सुबह से गाजा पट्टी में युद्ध विराम लागू हो गया है। इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि सुरक्षा कैबिनेट ने बिना शर्त संघर्षविराम के लिए मिस्र की सिफारिशों को सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया है।

युद्धविराम के बाद जुमे की नमाज के बाद फिर फिलिस्तीनियों और इजरायली बलों के बीच झड़प

फिलिस्तीनी समूहों हमास और इस्लामिक जिहाद ने भी एक बयान में संघर्ष विराम की पुष्टि करते हुए कहा कि यह शुक्रवार को 2:00 बजे (गुरुवार को 23:00 GMT) लागू होगा। यानी भारतीय समयानुसार आज सुबह साढ़े 4 बजे से ये लागू हो गया।

ये भी पढ़ें: 232 फिलिस्तीनियों और 12 इस्रायलियों की मौत के बाद इस्राइल-हमास के बीच युद्धविराम

संघर्ष की खबर के बाद गाजा और दूसरे फिलीस्तीनी क्षेत्रों में हजारों लोग जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतर आए, झंडे लहराए और जीत के लिए विक्ट्री के निशान दिखाए। 11 दिनों तक चले इस संघर्ष में इस्रायल की बमबारी में 65 बच्चों सहित कम-से-कम 243 फिलिस्तीनी मारे गए। जबकि इस्रायल में दो बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हुई। वहीं कई लोग दोनों तरफ से घायल हुए हैं।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.