दिल्ली में सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, ऑडिटोरियम बंद, नई कोरोना गाइडलाइन जारी

दिल्ली में सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, ऑडिटोरियम बंद, नई कोरोना गाइडलाइन जारी

देश की राजधानी दिल्ली में ओमीक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने कई पाबंदियां लगा दी हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगवार को कहा कि दिल्ली में ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत येलो अलर्ट जारी किया जा रहा है।

साथ ही सरकार ने घोषणा की है कि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा। मेट्रो, रेस्तरां, बार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगे। जबकि सिनेमा हॉल, स्पा, जिम, मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स तत्काल प्रभाव से बंद रहेंगे।

हालांकि, मॉल की दुकानों को ऑड-ईवन आधार पर खोला जाएगा। ये दुकानें सुबह 10 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक खुलेंगी। स्कूल-कॉलेज के साथ-साथ अन्य शिक्षण संस्थान भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। प्राइवेट ऑफिस आधे क्षमता के साथ खुलेंगे, वह भी सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक। टैक्सी और ऑटो में दो ही सवारी को यात्रा करने की अनुमति होगी।

ये भी पढ़ें: आक्रोशित डॉक्टर सड़क पर उतरे, हिरासत और बदसलूकी की राहुल गांधी ने की आलोचना

केजरीवाल ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए लोगों से कोविड नियमों का पालन करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, “हम दो दिनों से अधिक समय से 0.5 प्रतिशत सकारात्मकता दर से ऊपर रहे हैं। हम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के लेवल- I (येलो अलर्ट) को लागू कर रहे हैं।”

उन्होंने कोरोना से बचाव को लेकर कहा कि दिल्ली, कोविड के मामलों में वृद्धि से निपटने के लिए पहले के मुकाबले 10 गुना अधिक तैयार है। उन्होंने कहा कि कोविड के मामले हल्के हैं, संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद ऑक्सीजन या वेंटीलेटर के इस्तेमाल में वृद्धि नहीं हुई है।

सोमवार को दिल्ली में पिछले छह महीनों की तुलना में सबसे ज्यादा 331 कोरोना के नए मामले सामने आए थे। पॉजिटिविटी दर भी दो दिनों से 0.5 प्रतिशत से ऊपर थी, जो कि जीआरएपी के मुताबित, येलो अलर्ट का पैमाना है। जीआरएपी सकारात्मकता दर, नए कोविड मामलों और ऑक्सीजन बेड की संख्या पर आधारित है।

ये भी पढ़ें: भाजपा विधायक की गुंडागर्दी, कहा- मीट दुकानें बंद करो वरना जेल भेज देंगे

‘येलो अलर्ट’ में रात के कर्फ्यू, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने, गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानों को वैकल्पिक दिन खोलने, मेट्रो ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन बसों में बैठने की क्षमता को आधा करने जैसे प्रतिबंध शामिल हैं। इससे पहले दिल्ली सरकार इसमें से नाइट कर्फ्यू को लागू कर चुकी थी।

पहले दिल्ली में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू था। जिसकी टाइमिंग अब बदल दी गई है। पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि कोरोना के अगर और मामले बढ़े तो दिल्लीवासियों को और कड़े प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है। इसी क्रम में मंगलवार को अलर्ट जारी कर दिया गया था। हालांकि उस समय कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया था। अब पाबंदियों को लेकर गाइडलाइन आ गई है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.