CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, अधिक जानकारी के लिए करें क्लिक

CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, अधिक जानकारी के लिए करें क्लिक

सीबीएसई (CBSE) 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज मंगलवार शाम को बैठक में हुई जिसमें ये फैसला लिया गया। बैठक में उन्हें तमाम राज्यों और हितधारकों से मिले सुझावों एवं व्यापक विचार विमर्श से निकल रहे विभिन्न विकल्पों के बारे में बताया गया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई मीटिंग में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल, धर्मेन्द्र प्रधान, निर्मला सीतारमण मौजूद थे। इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें शामिल हुए। इसके अलावा बैठक में शिक्षा मंत्रालय के स्‍कूली शिक्षा एवं उच्‍च शिक्षा सचिव भी शामिल रहे।

हालांकि, बैठक के बाद यह फैसला लिया गया कि कोरोना काल में सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा आयोजित करना सही नहीं होगा। इसके बाद इन परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया गया। बाद में जब भी परीक्षा आयोजित की जाएगी तो उसके बारे में बच्चों के माता-पिता को जानकारी दी जाएगी।

CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, अधिक जानकारी के लिए करें क्लिक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने 23 मई को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई हाईलेवल मीटिंग के बाद कहा था कि 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर एक जून को या इससे पहले अंतिम फैसला ले लिया जाएगा।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में भी कहा कि दो दिनों के भीतर 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला ले लिया जाएगा। इसके अलावा राज्य भी शिक्षा मंत्रालय को परीक्षाओं के आयोजन को लेकर अपने सुझाव भेज चुके हैं। यानी अब बस सीबीएसई और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के फैसले का इंतजार है।

इससे पहले 14 अप्रैल को कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की गई थी। हाल ही में शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस मुद्दे पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में चर्चा किए गए प्रस्तावों पर विस्तृत सुझाव मांगे थे। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है, जो परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रही है, उस बारे में वह 3 जून तक अंतिम निर्णय लेगी।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.