बिहार पंचायत चुनाव अगस्त में कराने की तैयारी, 10 चरणों में होगी वोटिंग

बिहार पंचायत चुनाव अगस्त में कराने की तैयारी, 10 चरणों में होगी वोटिंग

बिहार पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के ओर से 10 चरणों में चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है। जिला प्रशासन ने चुनाव आयोग के निर्देश के बाद पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुट गया है।

खबरों के मुताबिक, पंचायत चुनाव के लिए अगले सप्ताह से कोषांग का गठन शुरू हो जाएगा। हालांकि, यह तय नहीं हो पाया है कि चुनाव की तिथि क्या होगी, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि अगस्त महीने में चुनाव संभावित हो सकता है।

राज्य चुनाव आयोग ने जारी अपने पत्र में कहा गया है कि पंचायत चुनाव कराने वाले कर्मचारियों की अभी से ही सूची तैयार किया जाए। उन्हें प्रशिक्षण दिया जाए। ईवीएम कहां रखा जाएगा तथा इसका भौतिक सत्यापन कब और कैसे होगा, इस संदर्भ में जिला प्रशासन अभी से ही तैयारी शुरू कर दे।

बिहार पंचायत चुनाव अगस्त में कराने की तैयारी, 10 चरणों में होगी वोटिंग

इसके अलावा चुनाव से संबंधित सभी प्रकार के कोषांग गठन करने का निर्देश दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारियों से यह पूछा कि किसी स्तर पर कोई कठिनाई हो तो तत्काल आयोग को अवगत कराएं।

जिलों को उनके लिए आवंटित किए गए ईवीएम को दूसरे राज्यों से लाने को लेकर पदाधिकारियों को नामित किए जाने के भी निर्देश दिए गए। साथ ही, ईवीएम को जिलों में रखने की व्यवस्था दुरुस्त करने और स्थानों का भौतिक सत्यापन करने के भी निर्देश दिए गए।

आयोग दस चरणों में चुनाव कराने के मूड में है। आयोग ने कहा कि पंचायत चुनाव कराने को लेकर सभी कर्मियों की सूची पहले से ही तैयार कर ली जाए। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में आयोग के सचिव योगेंद्र राम के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

माना जा रहा है कि अगस्त से बारिश और बाढ़ का असर खत्म होते ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू किए जाने को लेकर आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। लेकिन आयोग के सामने तत्काल कोरोना टीकाकरण और बारिश एक बड़ी बाधा है। इसी वजह से तारीखों को लेकर चुनाव आयोग अंतिम रूप से कोई निर्णय नहीं कर पाया है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.