बर्नी सैंडर्स ने इस्राइल को हथियार बेचने के खिलाफ अमेरीकी सीनेट में पेश किया प्रस्ताव

बर्नी सैंडर्स ने इस्राइल को हथियार बेचने के खिलाफ अमेरीकी सीनेट में पेश किया प्रस्ताव

राष्ट्रपति उम्मीदवार रहे बर्नी सैंडर्स ने अमरीकी सीनेट में इस्राइल को हथियार बेचने के खिलाफ एक प्रस्ताव पेश किया है। सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने गुरुवार को इस्रायल को 735 मिलियन डॉलर अमेरिकी हथियारों की बिक्री को रोकने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया।

द वॉशिंग्टन पोस्ट के मुताबिक, वरमोंट के डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट नेता बर्नी सैंडर्स ने कहा है कि वे अमरीका और इस्राईल के बीच हथियारों की बिक्री के समझौते पर रोक लगाने के लिए एक कानून तैयार कराने की कोशिश कर रहे हैं। याद रहे कि यहूदी परिवार में पले-बढ़े सेंडर्स एक आजाद सिनेटर हैं और डेमोक्रेट्स के साथ वोट देते हैं।

सेंडर्स ने ट्विटर पर कहा, “मेरा मानना ​​है कि संयुक्त राज्य अमेरिका को इस्रायल और फिलिस्तीनियों दोनों के लिए शांतिपूर्ण और समृद्ध भविष्य का मार्ग प्रशस्त करने में मदद करनी चाहिए।” उन्होंने आगे कहा, “हमें इस पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है कि क्या इन हथियारों की बिक्री वास्तव में ऐसा करने में मदद कर रही है, या क्या यह केवल संघर्ष को बढ़ावा दे रही है।”

ये भी पढ़ें: 232 फिलिस्तीनियों और 12 इस्रायलियों की मौत के बाद इस्राइल-हमास के बीच युद्धविराम

उनका कहना है कि ऐसे समय में जब अमरीका के बने हुए बम गाजा में तबाही फैला रहे हैं, बच्चों और महिलाओं की हत्या कर रहे हैं, हम कांग्रेस की चर्चा के बिना इस्राइल को आसानी से हथियारों की एक और बड़ी खेप की बिक्री की इजाजत नहीं दे सकते।

बर्नी सैंडर्स ने इस्राइल को हथियार बेचने के खिलाफ अमेरीकी सीनेट में पेश किया प्रस्ताव

उल्लेखनीय है कि अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्राइल को जारी वर्ष में 73 करोड़ 50 लाख डॉलर के हथियारों के बिक्री की स्वीकृति दी थी। और उन्होंने औपचारिक रूप से इस डील पर पुनर्विचार के लिए कांग्रेस के पास भेजा था।

ये भी पढ़ें: युद्ध विराम के बाद एक बार फिर फिलिस्तीनियों और इस्रायली बलों के बीच झड़प

बता दें कि 60 के दशक में इस्राइल में अपना समय बिता चुके बर्नी सैंडर्स अपने करियर के शुरुआती दौर में अमूमन इस्राइल की नीतियों के प्रति सहानुभूति रखते थे। पर 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहली बार रेस में शामिल होने के समय उनके रुख में बदलाव देखा गया।

धीरे-धीरे बर्नी सैंडर्स फिलिस्तीनियों के मानावाधिकार का समर्थन करने लगे। हालांकि, इसका असर दो बार उनके राष्ट्रपति उम्मीदवारी पर भी पड़ा। जैसा कि मालूम है कि तब राष्ट्रपति चुनाव के लिए कैंडिडेट्स के बीच प्राइमरी की डिबेट में उनकी बहस हिलेरी क्लिंटन से हुई थी।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.