बादाम से ज्‍यादा ताकत देता है भिगोया हुआ मूंगफली, खाएं और मसल्स बनाएं

बादाम से ज्‍यादा ताकत देता है भिगोया हुआ मूंगफली, खाएं और मसल्स बनाएं

मूंगफली का सेवन ज्‍यादातर लोग सर्दियों में करते हैं। लेकिन रोजाना भीगी मूंगफली खाने से कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं दूर होती है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और आयरन ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखकर हार्ट के साथ कई बीमारियों से बचाता है।

क्या आपको मालूम है कि 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में एक लीटर दूध के बराबर प्रोटीन होता है। मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी अधिक होती है। यह पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मदद करती है। तो वहीं 250 ग्राम भूनी मूंगफली में जितनी मात्रा में खनिज और विटामिन पाए जाते हैं, वो 250 ग्राम मांस से भी प्राप्त नहीं हो सकते। एक अंडे के मूल्य के बराबर मूंगफलियों में जितनी प्रोटीन व ऊष्मा होती है, उतनी दूध व अंडे से संयुक्त रूप में भी नहीं होती।

मूंगफली में न्यूहट्रियन्टीस, मिनरल, एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन जैसे पदार्थ पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, चिकनाई और शर्करा पाई जाती है। मूंगफली के खाने से दूध, बादाम और घी की पूर्ति हो जाती है। एक सर्वे के मुताबिक जिन लोगों के रक्त में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल अधिक होता है, वे अगर लगातार मूंगफली खाएं, तो उनके ब्लड के लिपिड लेवल में ट्राइग्लाइसेराइड का लेवल 10 फीसदी कम हो जाता है। सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने से शरीर गर्म हो जाता है। यही नहीं यह खाँसी में उपयोगी है। यह फेफड़े को बल देती है। तो आइए जानते है रोजाना भीगी हुई मूंगफली खाने से सेहत को क्या -क्या फायदे होते हैं।

डायबिटीज

Benefits of paneer flower for diabetics

अगर रोजाना भीगी हुई मूंगफली का सेवन करते हैं तो यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। जिससे डायबिटीज जैसी बीमारी से बचे सकते हैं। और अगर आपको शुगर की समस्या है तो रोजाना रात में पानी में लगभग पचास ग्राम मूंगफली भिगोंकर छोड़ दें। और सुबह खायें। फाइबर से भरपूर रहने के कारण डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है।

गैस और एसिडिटी

बादाम से ज्‍यादा ताकत देता है भिगोया हुआ मूंगफली, खाएं और मसल्स बनाएं

मूंगफली पोटेशियम,मैग्नीज, कॉपर, केल्सियम, आयरन, सेलेनियम के गुणों से भरपूर होता है। इसलिए मूंगफली को भिगो कर सुबह खाली पेट खाने से गैस और एसिडिटी की परेशानी दूर होती है। यही नहीं भीगी हुई मूंगफली को गुड़ के साथ सेवन करने से जोड़ों और कमर दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है। यह शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करने का एक बहुत अच्छा साधन है।

नजर और याद्दाश्त

कच्चे टमाटर खाने के ये नायाब फायदे जानते हैं? नहीं तो अभी जानें!

बच्चों को खासकर सुबह भीगी मूंगफली के कुछ दाने खिलाने चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन आंखों की रोशनी और याद्दाश्त तेज करते है। मूंगफली को खाने से शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है। इसके अलावा इससे शारीरिक उर्जा और स्फूर्ती भी बढ़ती है। मूंगफली को इन्ही गुणों के कारण शायद गरीबों का बादाम कहा जाता है ।

कैंसर से बचाव

बादाम से ज्‍यादा ताकत देता है भिगोया हुआ मूंगफली, खाएं और मसल्स बनाएं
कैंसर (फोटो- सोशल मीडिया)

मूंगफली में मौजूद तैलीय अंश गीली खांसी और भूख न लगने की समस्या को दूर करता है। रोजाना इसके कम से कम 20 दाने खाने कैंसर नहीं होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.