कच्चे टमाटर खाने के ये नायाब फायदे जानते हैं? नहीं तो अभी जानें!

कच्चे टमाटर खाने के ये नायाब फायदे जानते हैं? नहीं तो अभी जानें!

टमाटर के बिना कोई भी सब्जी में स्वाद नहीं आता। लेकिन स्वाद के साथ-साथ ये सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। चाहे इसका सूप बनाकर पियों या फिर जूस ये भी नहीं तो सलाद में तो जरूर खाएं। टमाटर भी दो तरह के होते हैं पहला लाल टमाटर और दूसरा हरा टमाटर यानी कच्चा टमाटर।

लाल टमाटर सब्जी में ज्यादातर डाला जाता है या फिर सूप बना सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हरा टमाटर भी स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। कच्चा टमाटर भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

कच्चा टमाटर में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस काफी अच्छी मात्रा में होता है। इसके साथ ही टमाटर विटामिन C, विटामिन के, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा सोर्स होता है। तो आइए जानते हैं कच्चा टमाटर खाने के फायदे के बारे में।

ये भी पढ़ें: डायबिटीज टाइप-1 और टाइप-2 में अंतर क्या है? जानें लक्षण और बचाव के उपाय

आंखों की रोशनी

कच्चे टमाटर खाने के ये नायाब फायदे जानते हैं? नहीं तो अभी जानें!

हरा टमाटर में बीटा कैरोटीन और विटामिन A पाया जाता है, जोकि आंखों की रोशनी बढ़ाता है। यह आंखों के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कच्चे टमाटर को सलाद के रूप में जरूर सेवन करें।

इम्यूनिटी बूस्टर

World Health Day पर जाने सेहतमंद रहने का सीक्रेट राज, बस रोज करें ये 5 काम

रोगों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में मजबूत इम्यूनिटी शक्ति प्रदान करता है। कच्चे टमाटर में विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी को तेज बनाते हैं। इससे किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए करें ये 10 आसान और कारगर उपाय

ब्लड प्रेशर कंट्रोलिंग

कच्चे टमाटर खाने के ये नायाब फायदे जानते हैं? नहीं तो अभी जानें!

आज के समय में बल्ड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। ऐसे में हरा टमाटर खाना बहुत ही लाभकारी है। क्योंकि हरे टमाटर में लो सोडियम और हाई पोटैशियम होता है, जो हृदय को स्वस्थ रखता है। ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।

ब्लड क्लोटिंग

कच्चे टमाटर खाने के ये नायाब फायदे जानते हैं? नहीं तो अभी जानें!

ब्लड क्लोटिंग से भी हरा टमाटर बचाता है। दरअसल, हरे टमाटर में विटामिन के काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। और इसीलिए हरा टमाटर खून के थक्कों को सामान्य करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाला विटामिन के फैट के साथ घुलनशील होता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

ये भी पढ़ें: यह 8 तरह का फूड हैबिट्स समय से पहले बना देता है इंसान को बूढ़ा

झुर्रियां से छुटकारा

कच्चे टमाटर खाने के ये नायाब फायदे जानते हैं? नहीं तो अभी जानें!

लाल टमाटर की तरह ही हरा टमाटर भी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। हरे टमाटर में एंजिंग के लक्षणों में कमी करने वाले गुण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन C एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को लाभ पहुंचाते हैं। इससे स्किन सेल्स बनते हैं और झुर्रियां से भी छुटकारा मिलती है।

कब्ज से राहत

कम नींद लेने वालों की जिंदगी हो जाती है 12% कम, शरीर के अंग हो जाते हैं बेकार

टमाटर में काफी अच्छी मात्रा में पानी होता है। साथ ही यह फाइबर का भी अच्छा सोर्स है। जिसके कारण इसके सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.