ब्लू टी के बारे में कितना जानते हैं, होती है बेहद लाभकारी, जानें फायदे

ब्लू टी के बारे में कितना जानते हैं, होती है बेहद लाभकारी, जानें फायदे

चाय का शैकीन कौन नहीं होता। बस कहने की देरी चाय और सबके हाथ खड़े हो जाते हैं। चाहे दूध की हो या फिर नींबू की या फिर ग्रीन टी हो या ब्लैक टी बस चाय की तलब और यूँ हाज़िर हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय का एक और प्रकार भी होता है जो कि नीले रंग का होता है। और इसे ब्लू टी कहा जाता है।

सबसे जरूरी बात यह है कि यह सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होती है। ठीक उसी तरह फायदेमंद होती है जैसे कि अन्य हर्बल चाय होती है। इस चाय को बटरफ्लाई पिक फ्लावर को उबाल कर इसे बनाया जाता है। आज जानते हैं कि नीली चाय सेहत के लिए किस तरह से लाभकारी है।

नीली चाय पीने के लाभ

ब्लू टी के बारे में कितना जानते हैं, होती है बेहद लाभकारी, जानें फायदे

ये भी पढ़ें: कैसे करें डायबिटीज की पहचान, टाइप-1 और टाइप-2 में अंतर जानें

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

नीली चाय यानी कि ब्लू टी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। दरअसल, इसमें बायो कंपाउड मौजूद होता है जोकि शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करता है। जिससे हमारी सेहत अच्छी रहती है।

एंटी-डायबिटीक गुण

इसमें एंटी-डायबिटीक गुण होते हैं। जिसके कारण यह हमारे ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रखता है। यही कारण है कि इसके सेवन से डायबिटीज की समस्या पैदा नहीं होती है। यही नहीं रोजाना सेवन करने से भूख भी कम लगती है।

बाल-त्वचा के लिए लाभकारी

ब्लू टी में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं जोकि बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। त्वचा को जवां और बालों को घना,खूबसूरत बनाने के लिए ब्लू टी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें: रोजाना चाय पीने का हमारे सेहत पर क्या असर पड़ता है? जानें कुछ सीक्रेट बातें

दूर करता है थकान

ब्लू टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इसकी खुशबू दिनभर शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। इसको पीने से व्यक्ति दिनभर तरोताजा महसूस करता है।

एंटी एंग्जायटी और डिप्रेशन

ब्लू टी में अमीनो एसिड भी मौजूद होता है। अमीनो एसिड सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। खासकर डिप्रेशन और एंग्जायटी वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से तनाव कम होता है। यूँ कहे तो किसी भी तरह का तनाव नहीं आने देता। क्योंकि इसके सेवन से मन खुश रहता है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.