केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, मोदी सरकार ने दिए 20% कॉस्ट कटिंग का आदेश

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, मोदी सरकार ने दिए 20% कॉस्ट कटिंग का आदेश

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने विभाग और मंत्रालयों के खर्च पर अंकुश लगाने के आदेश जारी किए हैं। सरकार ने कोरोना महामारी के बीच कॉस्ट कटिंग के आदेश दिए हैं। केंद्रीय कर्मचारियों के ओवरटाइम भत्ता और रिवार्ड्स जैसे खर्चों में 20 फीसदी की कटौती की गई है जाएंगे।

बीते साल वित्त मंत्रालय दो बार मंत्रालयों और विभागों को खर्चें में कटौती के आदेश दिए थे। लेकिन, ओवरटाइम भर्ता और रिवार्ड्स को लेकर आदेश जारी नहीं किया गया था। वित्त मंत्रालय की ओर से गुरुवार को केंद्र सरकार के सभी सचिवों, मंत्रालयों और उसके विभागों को आदेश जारी किया गया है कि वे अपने खर्चों में कटौती करें।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, मोदी सरकार ने दिए 20% कॉस्ट कटिंग का आदेश

ये भी पढ़ें: हत्या की पैरवी करने का इनाम, BJP ने सूरजपाल अमू को बनाया प्रदेश प्रवक्ता

इसमें सभी से फिजूलखर्च को रोकने को लेकर कदम उठाने और 20 फीसदी की कमी लाने को कहा गया है। मंत्रालय की ओर जारी आदेश में कहा गया है कि सभी विभाग, मंत्रालयों से अपील है कि वे हर तरह के गैर-योजनागत खर्चों को कम करने के लिए कदम उठाएं।

साथ ही आदेश में ये भी कहा गया है कि कोरोना महामारी की रोकथाम से जुड़े खर्चों को इस दायरे से अलग रखा जाता है। जिन चीजों के खर्चों में कमी लाने का आदेश जारी किया गया उनमें घरेलू यात्रा, विदेश यात्रा खर्च, रेंट, रॉयल्टी, ऑफिस खर्च, रिवार्ड्स, ओवरटाइम भत्ता, विज्ञापन एवं प्रचार, सेवा शुल्क, पीओएल, राशन की लागत शामिल हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.