पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो करें अपनी लाइफस्टाइल ये 5 बदलाव

पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो करें अपनी लाइफस्टाइल ये 5 बदलाव

आज-कल पीठ और कंधे में दर्द आम बात है। इसका मुख्य कारण है खराब लाइफस्टाइल। खराब दिनचर्या के चलते बहुत कम उम्र में लोग इसके शिकार हो रहे हैं। अक्सर स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई या ऑफिस में काम के दौरान घंटों एक ही पॉजिशन में हम बैठे रहते हैं जो इस समस्या को बढ़ावा देता है।

जाने-अनजाने अपनी इन आदतों को हम अपने जीवन में शमिल कर लेते हैं और कई बीमारियों को इनवाइट कर बैठते हैं। जिसमें से एक पीठ और कंधे का दर्द भी है। पहले हमारे शरीर के किसी हिस्से में हल्का तेज दर्द रहता है पर धीरे-धीरे तेज दर्द का रूप ले लेता है। इसलिए इसे नजरअंदाज न करके तुरंत उसकी वजह और उपाए के बारे में सोचना चाहिए।

कई बार उटने-बैठने या सोने के गलत तरीका भी पीठ और कंधे के दर्द का कारण हो सकता है। मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, लाइफस्टाइल आदतों में सुधारकर हम इस तरह के दर्द से राहत पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: खुश रहना चाहते हैं, तो लोगों से ये 10 सवाल पूछना छोड़ दीजिए

स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज

पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो करें अपनी लाइफस्टाइल ये 5 बदलाव

अगर आपके पीठ और कंधे में दर्द रहता है तो आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में थोड़ा बदलाव करना चाहिए। इसके लिए सबसे जरूरी है- स्‍ट्रेचिंग और एक्‍सरसाइज। दोनों को तुरंत अपने नैतिक जीवन में शामिल कर लीजिए।

आप दर्द रहने पर कोबरा पोज, काऊ पोज, चाइल्‍ड पोज जैसी स्‍ट्रेचिंग कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग के अलावा वॉकिंग, जॉगिंग, पी.टी. एक्‍सरसाइज को भी अपनी जिंदगी में शामिल करना चाहिए। इससे आपके मसल्‍स की स्टिफनेस दूर होगी और आप कुछ ही दिनों में आराम महसूस करने लगेंगे।

फुटवेयर पर डालें नजर

पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो करें अपनी लाइफस्टाइल ये 5 बदलाव

फुटवेयर पर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं। कुछ लोगों को गलत फुटवेयर पहनने के कारण भी गर्दन, पीठ और कंधे में दर्द की शिकायत होने लगती है। आप हमेशा वैसे फुटवेयर चूज करें जिनमें आप कंफर्टेबल महसूस करते हों, जो आपके पोश्‍चर को सही रखता हो।

महिलाएं अक्सर हाई हील पहनना पसंद करती हैं। देखा जाए तो हाई हील वाले जूते और सैंडिल आपकी पीठ पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं। अगर आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह लेकर भी फुटवेयर काचुनाव कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सामान्य से दिखने वाले ये लक्षण हैं हार्ट डिजीज के संकेत, बरतें ये एहतियात

करें अपनी डाइट में सुधार

पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो करें अपनी लाइफस्टाइल ये 5 बदलाव

कई बार गसत साइट की वजह से भी दर्द की समस्याएं सामने आती हैं। हो सके तो नियमित रूप से अपनी डाइट में विटामिन और कैल्शियम वाली चीजों को शामिल करें। जैसे- फ्रूट्स, दूध, दही, अंडे वगैरह।

इसके सेवन से आपकी हड्डियां तो मजबूत रहेंगी ही, किसी तरह की अंदरूनी समस्‍या नहीं होने देंगे। विटामिन और कैल्शियम के सप्‍लीमेंट्स के कैप्सूल लेने से बेहतर है कि आप नेचूरल सामान का सेवन करें।

वर्क हैविट में बदवाल

पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो करें अपनी लाइफस्टाइल ये 5 बदलाव

अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और लगातार बेड पर बैठकर, झुककर या लेट कर काम कर रहे हैं तो आपको सावधान रहने की बेहद जरूरत है। गलत पोश्‍चर में घंटों काम करने की वजह से आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

इसलिए जब भी आप लैपटॉप पर काम करें तो सही ऊंचाई वाले टेबल और चेयर का इस्तेमाल करें। लगातार बैठे न रहें। बीच-बीच में उठकर चलते-फिरते रहें। अगर आप ऑफिस जाते हैं तो भी आपको अपने कुर्सी का सही चुनाव करना चाहिए। अगर जरा भी दिक्कत महसूस हो तो उसे बदल दें और कुछ घंटों में वॉक पर जरूर निकले।

ये भी पढ़ें: नाश्ता नहीं करने का सेहत पर क्या असर पड़ता है?

बॉडी में वाटर लेवल

पीठ और कंधे के दर्द से परेशान हैं तो करें अपनी लाइफस्टाइल ये 5 बदलाव

पानी शरीर के लिए काफी मायने रखता है। यह सैकड़ों बीमारियों का कारण बनता है। पानी का लेवल शरीर में कम होने से सिर, गर्दन और कांधे में दर्द को सामने लाता है। इसलिए बहुत जरूरी है कि बीच-बीच में पानी की भरपूर मात्रा लेते हैं।

पानी पीने से कई फायदे होंगे। शरीर में वाटर ले बने रहने के साथ आप बीच में बाथरूम भी जाएंगे और इसी बनाने आपका शरीर में थोड़ा मूवमेंट होगा और शरीर स्थिल नहीं पड़ेगा जिसका असर ये होना किसी तरह की शारीरिक पेन नहीं होगा। शरीर को दूसरे फायदे होंगे वे अलग से से होंगे।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.