माली में तख्तापलट, सेना ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को हिरासत में लिया

माली में तख्तापलट, सेना ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को हिरासत में लिया

अफ्रीकी देश माली में सैनिकों ने अंतरिम सरकार के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री को हिरासत में लिया है। संयुक्त राष्ट्र और अफ्रीकी संघ के अनुसार, सैन्य तख्तापलट की तरह अपने पिछले नेता को उखाड़ फेंकने के नौ महीने बाद देश में राजनीतिक अराजकता फिर से गहरा गया है।

पिछले साल अगस्त में तख्तापलट का नेतृत्व करने वाले दो सैनिकों को छोड़ दिए जाने और दूसरे सैन्य अधिग्रहण की आशंका जताने के कुछ घंटों बाद सोमवार को राष्ट्रपति बाह नदाव और प्रधानमंत्री मोक्टर ओआने को नजरबंद कर दिया गया।

माली में तख्तापलट, सेना ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को हिरासत में लिया

बताया जा रहा है कि सैनिकों ने रक्षा मंत्री को भी अरेस्‍ट कर‍ लिया है। संयुक्त राष्ट्र और एयू ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि तत्काल और बिना शर्त नेताओं की रिहाई की जाए। संयुक्त बयान में कहा गया कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अग्रिम रूप से जबरन इस्तीफे सहित जबरदस्ती के किसी भी कार्य को खारिज करता है।

ये भी पढ़ें: योगी सरकार ने कैमरे से बचने के लिए शवों के ऊपर से हटावाए लाल-पीली चुनरी

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी और पश्चिम अफ्रीकी क्षेत्रीय ब्लॉक जिसे ECOWAS के नाम से जाना जाता है, ने भी बयान पर हस्ताक्षर किए। बयान के अनुसार, ECOWAS का एक प्रतिनिधिमंडल आज मंगलवार को राजधानी बमाको का दौरा करेगा।

रॉयटर्स और एएफपी समाचार एजेंसियों ने राजनयिक और सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि बमाको के बाहर काटी में एक सैन्य अड्डे पर एनडॉ, ओउने और साथ ही रक्षा मंत्री सौलेमेन डौकोर को रखा गया था। बता दें कि अगले साल फरवरी में माली में चुनाव कराए जाने थे।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेससबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.