यूक्रेन में एक और छात्र की मौत, सरकार ने जल्द खारकीव शहर खाली करने को कहा

यूक्रेन में एक और छात्र की मौत, सरकार ने जल्द खारकीव शहर खाली करने को कहा

यूक्रेन पर हमले के दौरान एक और भारतीय छात्र की मौत हो गई है। हालांकि, विदेश मंत्रालय ने मौत का कारण प्राकृतिक कारण बताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि चंदन की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है और उनका परिवार भी वहीं है।

22 साल के चंदन जिंदल यूक्रेन के विनीत्सिया में स्थित एक मेडिकल कॉलेज में पढ़ते थे। उन्हें स्ट्रोक हुआ जिसके बाद उन्हें ICU में भर्ती करवाया गया था। आज उनकी मौत हो गई है। जैसा कि मालूम है कि कर्नाटक के नवीन की मौत मंगलवार को यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर खारकीव में मौत हो गई थी।

नवीन की मौत के बाद उसके साथी ने मीडिया को बताया था कि वो खाना लेने सुपरमार्केट गए थे और फिर नहीं लौटे। जैसा कि मालूम है कि यूक्रेन में हजारों की संख्या में भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए जाते हैं।

ये भी पढ़ें: रूस ने 36 देशों की एयरलाइन्स पर लगाया प्रतिबंध, देखें देशों की सूची

पिछले गुरुवार को रूसी सेना के यूक्रेन में दाखिल होने के बाद छात्र भारत लौटने का प्रयास कर रहे हैं। भारत सरकार ने छात्रों को वापस लाने के लिए चार केंद्रीय मंत्रियों को यूरोप भेजा है। दूसरी तरफ यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने खारकीव शहर में रहने वाले भारतीयों के लिए एक और एडवाइजरी जारी की है।

भारतीय दूतावास ने कहा है कि अगर उनके पास कोई वाहन नहीं है, बस उपलब्ध नहीं है या अगर वे रेलवे स्टेशन पर हैं, तो पैदल ही वहां से निकल लें। दूतावास का कहना है कि पेसोचिन वहाँ से 11 किलोमीटर दूर है, जबकि बाबाये 12 किलोमीटर और बेज़ल्युडोव्का 16 किलोमीटर दूर है।

इंडियन एम्बेसी ने एक दूसरी एडवाइजरी में कहा कि सभी नागरिक वहां से जल्द निकलें और इन इलाकों में यूक्रेन के समय के मुताबिक शाम 6 बजे तक पहुंच जाएं। आज सुबह खबर आई थी कि यूक्रेन के दक्षिणी में स्थित बंदरगाह वाले शहर खेरसन पर रूसी कब्जे की खबर आई थी।

यूक्रेन में एक और छात्र की मौत, सरकार ने खारकीव शहर को जल्द खाली करने को कहा

ये भी पढ़ें: आर्यन खान के खिलाफ नहीं मिले कोई सबूत, NCB की छापेमारी में हुईं गड़बड़ियां

रूस ने बुधवार की सुबह दावा किया था कि उसकी सेना ने खेरसन शहर पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है। लेकिन स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि शहर पर अब भी यूक्रेन का नियंत्रण में है। यूट्यूब पर थोड़ी देर पहले पोस्ट किए गए एक वीडियो में रूसी सैनिक सिटी सेंटर के अंदर देख रहे हैं। उनके साथ टैंक भी हैं। सैनिक अपनी बांह पर सफेद पट्टी लगाए हुए हैं।

बीबीसी का कहना है कि उसने वीडियो का स्वतंत्र तौर पर जांच किया और पाया कि फुटेज में जो जगह दिखाई जा रही है वह सेंट्रल खेरसन में है। जैसा कि मालूम है कि यूक्रेन-रूस युद्ध का आज 7वां दिन है। रूसी हमले में यूक्रेन में भारी तबाही हुई है। यूक्रेन के कुछ इलाके रूस के कब्जे में भी हैं पर राजधानी कीव पर अभी यूक्रेन ने नियंत्रण बनाया हुआ है।

(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.